विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: सबसे बड़े एयर टर्मिनल पीएम मोदी ने जनता को किया समर्पित, इन सुविधाओं से है लैस

देश के नागर विमानन इतिहास में सबसे कम समय में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डा ग्वालियर का नया टर्मिनल भवन बनकर तैयार हुआ है. इसमें ग्वालियर की सांस्कृतिक व ऐतिहासिक वैभव एवं वास्तुकला की झलक साफ दिखाई देती है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 498 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से रिकॉर्ड लगभग 16 माह में टर्मिनल भवन का कार्य पूर्ण किया गया है.

Read Time: 3 min
MP News: सबसे बड़े एयर टर्मिनल पीएम मोदी ने जनता को किया समर्पित, इन सुविधाओं से है लैस

प्रधानंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को ग्वालियर वासियों को बड़ी सौगात दी. उन्होंने रविवार को ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाईअड्डे के नवीन टर्मिनल भवन का वर्चुअल उद्घाटन किया. लगभग 498 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुए ग्वालियर के भव्य टर्मिनल भवन के साथ ही लगभग 9 हजार 811 करोड़ रुपए की लागत से बनी देश की 14 अन्य हवाईअड्डा परियोजनाओं का भी उदघाटन और शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया.

इस मौके पर ग्वालियर विमानतल पर उदघाटन समारोह में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन व इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा भी शामिल हुए.

Latest and Breaking News on NDTV

यह है कार्यक्रम

एयरपोर्ट के उदघाटन समारोह में संभाग भर से लगभग 20 हजार लोगों को लाने की व्यवस्था की गई थी. समारोह स्थल पर तीन विशाल डोम बनाए गए हैं.  राज्य सरकार के मंत्रियों में नारायण सिंह कुशवाह, तुलसी सिलावट प्रद्युम्न सिंह तोमर और सांसद विवेक नारायण शेजवलकर बतौर विशिष्ट अतिथि इस आयोजन में भाग लेंगे. विधायकगण डॉ. सतीश सिकरवार,  मोहन सिंह राठौर,  सुरेश राजे व  साहब सिंह गुर्जर एवं महापौर श्रीमती डॉ. शोभा सिकरवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि गणों को इस भव्य आयोजन में आमंत्रित किया गया था.

ऐसा है एमपी का सबसे बड़ा एयरटर्मिनल

देश के नागर विमानन इतिहास में सबसे कम समय में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डा ग्वालियर का नया टर्मिनल भवन बनकर तैयार हुआ है. इसमें ग्वालियर की सांस्कृतिक व ऐतिहासिक वैभव एवं वास्तुकला की झलक साफ दिखाई देती है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 498 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से रिकॉर्ड लगभग 16 माह में टर्मिनल भवन का कार्य पूर्ण किया गया है. अत्याधुनिक उड्डयन सेवाओं से सुसज्जित यह टर्मिनल अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से परिपूर्ण हैं. लगभग 20 हजार 230 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थापित इस टर्मिनल भवन एक साथ 1400 यात्रियों को सुविधाएं देने में सक्षम है. इसमें 16 चेक इन काउंटर्स, 4 लिफ्ट, 4 पैसीजर ब्रिज, 6 एक्सरे मशीन, 3 एस्केलेटर एवं 700 वाहनों की पार्किंग क्षमता विकसित की गई है. हवाईअड्डे पर बुनियादी ढाँचे के निर्माण के अलावा ग्वालियर को अधिक से अधिक शहरों से जोड़ने की क्षमता विकसित की गई है. वर्तमान में ग्वालियर से अहमदाबाद, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुम्बई व अयोध्या के लिये हवाई उड़ानें उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: पीएम मोदी 70 लाख महिलाओं के खाते में आज जमा करेंगे 1000 रुपये, जानें किसानों को कब मिलेगा बोनस
 

 श्रमिकों के खातों में मुख्यमंत्री भेजेंगे 678 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव 10 मार्च को राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल के नवीन भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल 2.0) योजना के तहत अनुग्रह राशि का वितरण भी करेंगे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव सिंगल क्लिक के जरिए प्रदेश भर के 30 हजार 591 प्रकरणों में 678 करोड़ रुपए की धनराशि सिंगल क्लिक के जरिए हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. साथ ही मंच से प्रतीक स्वरूप हितलाभ वितरित करेंगे और विभिन्न विभागों के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Suresh Pachauri News: सुरेश पचौरी के कांग्रेस छोड़ने के बाद अब दिग्विजय सिंह ने दिया बड़ा बयान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close