विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

ग्वालियर : चुनाव को लेकर प्रशासन ने तेज की तैयारी, वोटर लिस्ट का सत्यापन करने घर-घर पहुंचेंगे अधिकारी

विशेष रूप से मृत मतदाताओं और दो बार नाम आने वाले मतदाताओं की जांच की जाएगी. जांच के दौरान यदि को मतदाता मृत या डुप्टीलकेट पाया जाता है तो मतदाता सूची से उसका नाम हटाने की नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी.

Read Time: 3 min
ग्वालियर : चुनाव को लेकर प्रशासन ने तेज की तैयारी, वोटर लिस्ट का सत्यापन करने घर-घर पहुंचेंगे अधिकारी
ग्वालियर जिले (Gwaliar District) में मतदाताओं का वेरिफिकेशन करने के घर-घर पहुंचेंगे बीएलओ
ग्वालियर:

MP में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) नजदीक आ रहे हैं, इसको देखते हुए राजनीतिक दलों की गतिविधियां तो चल ही रही हैं,  लेकिन प्रशासन ने भी अपनी चुनावी तैयारियां तेज कर दी हैं. वोटर लिस्ट (Voter List) में कोई गड़बड़ी न रहे, इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से जुट गया है.

यह भी पढ़ें :Jabalpur : दूषित भोजन खाने से 300 बच्चे बीमार, स्कूल की प्रिंसिपल समेत तीन निलंबित

घर-घर पहुंचेंगे बीएलओ

मतदाताओं का सत्यापन (verification) करने के लिये ग्वालियर जिले (Gwaliar District) में सभी बीएलओ वोटर्स के घर-घर पहुंचना शुरु कर रहे हैं. ग्वालियर के कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को पूरी  गंभीरता के साथ अपने-अपने क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से सत्यापन कराने के निर्देश दिए हैं.

11 दिन तक चलेगा सत्यापन कार्य

मतदाता सूचियों के द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो, इसके लिए जिले के सभी बीएलओ (BLO) घर-घर जाकर मतदाताओं (Voters) का सत्यापन कर रहे हैं. जिले में भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देश पर फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 का कार्य चल रहा है. जिसके तहत जिले के सभी 1659 बीएलओ द्वारा 11 दिन तक घर-घर जाकर मतदाता सत्यापन का कार्य किया जाएगा. सत्यापन की शुरुआत 20 सितंबर से हो रही है, यह काम लगातार 30 सितंबर तक जारी रहेगा. इस दौरान बीएलओ द्वारा बीएलओ एप (BLO App) के माध्यम से प्रत्येक मतदाता का उसके घर जाकर वेरिफिकेशन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें:Jabalpur : दूषित भोजन खाने से 300 बच्चे बीमार, स्कूल की प्रिंसिपल समेत तीन निलंबित

मृत और दो नाम वाले एक ही वोटर की जाएगी विशेष जांच

इस अभियान के दौरान विशेष रूप से मृत मतदाताओं और दो बार नाम आने वाले मतदाताओं की जांच की जाएगी. जांच के दौरान यदि को मतदाता मृत या डुप्टीलकेट पाया जाता है तो मतदाता सूची से उसका नाम हटाने की नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी. बता दें कि 2 अगस्त से 11 सितंबर तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए ऑनलाइन - ऑफलाइन (Online-Offline) माध्यम से एक लाख 40 हजार 106 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें से एक लाख 10 हजार 368 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है. शेष आवेदनों का समय सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके बाद 4 अक्टूबर को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close