विज्ञापन

Sarkari Yojana: युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने के लिए 'ग्रामीण पथ रोशन योजना', फ्री ट्रेनिंग और लोन की भी सुविधा

Scheme For Youth: मध्य प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के लिए 'ग्रामीण पथ रोशन योजना' चलाई जा रही है. इसके योजना के तहत युवाओं को घर के छत में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की ट्रेनिंग दी जाती है.

Sarkari Yojana: युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने के लिए 'ग्रामीण पथ रोशन योजना', फ्री ट्रेनिंग और लोन की भी सुविधा
प्रतीकात्मक फोटो

Govt Schemes For Youth in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कौशल विकास को रोजगार से जोड़ने के लिए मध्यप्रदेश राज्य मुक्त ओपन शिक्षा बोर्ड (Madhya Pradesh State Open Education Board) ने "ग्रामीण पथ रोशन योजना" शुरू की है. इस योजना से 18 से 45 वर्ष के कक्षा 10वीं तक के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रूफटॉप सोलर प्लांट की स्थापना की ट्रेनिंग दी जा रही है. खास बात यह है कि यह ट्रेनिंग निशुल्क दिलाई गई है. शाजापुर जिले (Shajapur) के शुजालपुर क्षेत्र (Shujalpur) के हरेक गांव में एक-एक युवा को उनके घरों की छत पर 10 किलोवाट क्षमता का रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए बैंक से लोन भी दिलवाया गया है.

रूफटॉप सोलर प्लांट से जलती है स्ट्रीट लाईट

इस प्लांट से उत्पादित बिजली को ऑन ग्रिड नेट सोलर मीटर के माध्यम से पावर ग्रिड में जमा कराया जाता है. जमा की गई बिजली से रात के समय एलईडी स्ट्रीट लाइट जलाई की जाती है. टपका बसंतपुर गांव में एक ऐसा 10 किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगा है जो प्रतिदिन 40 से 50 यूनिट बिजली का उत्पादन करता है और ग्रिड के माध्यम से मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को बिजली भेजता है. टपका बसंतपुर गांव में 20 एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं, जो रात के समय सोलर से बनाई गई और मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में भेजी गई बिजली से संचालित होती हैं.

बेंगलुरु में दी जा रही ट्रेनिंग

"ग्रामीण पथ रोशन योजना" में चयनित युवाओं को बैंगलुरू के उद्यम लर्निंग फाउंडेशन से प्रशिक्षण दिलाया गया है. योजना के लिए राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पहली किश्त के रूप में एक करोड़ रूपये की राशि लोक शिक्षण संचालनालय को दी है. स्कूल शिक्षा विभाग इस योजना का विस्तार करने के लिए प्लान बना रहा है.

यह भी पढ़ें - कोयंबटूर में सीएम मोहन, प्रदेश में निवेश के लिए उद्योगपतियों से करेंगे वन टू वन, उद्योग और रोजगार दोनों को लगेंगे पंख

यह भी पढ़ें - MP News: इस शहर में ड्रोन से हुई ब्लड की सप्लाई, एक घंटे की जगह 16 मिनट में ही पहुंच गया खून

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़वानी: अवैध शराब परिवहन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 15 पेटी शराब समेत ये वाहन जब्त
Sarkari Yojana: युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने के लिए 'ग्रामीण पथ रोशन योजना', फ्री ट्रेनिंग और लोन की भी सुविधा
Payrushan Parva 2024 Samvatsari Fasting, Prayer Paryushan Parv start-and-end-date-everything-you-need-to-know-about-this-Shwetambara and Digambara jain-festival
Next Article
Payrushan Parv 2024: जैन धर्म के अनुयायियों का महापर्व, तप-साधना और आत्मशुद्धि के लिए करते हैं ये काम
Close