विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

Ganesh Chaturthi : शिवपुरी में सजे बप्पा के पंडाल,  ढोल बाजे और उत्साह का महापर्व शुरू 

Ganesh Chaturthi : सारे देश में आज गणेश उत्सव की धूम देखी जा रही है. लोगों में जोश व उत्साह की लहर साफ देखने को मिल रही है. सभी लोग ख़ुशी से गणेश प्रतिमाओं को ले जाकर अपने-अपने घरों में विराजित करने की तैयारी में जुट गए हैं.

Read Time: 5 mins
Ganesh Chaturthi : शिवपुरी में सजे बप्पा के पंडाल,  ढोल बाजे और उत्साह का महापर्व शुरू 
शिवपुरी में सजे बप्पा के पंडाल, ढोल बाजे और उत्साह का महापर्व शुरू

Ganesh Chaturthi : सारे देश में आज गणेश उत्सव की धूम देखी जा रही है. लोगों में जोश व उत्साह की लहर साफ देखने को मिल रही है. सभी लोग ख़ुशी से गणेश प्रतिमाओं को ले जाकर अपने-अपने घरों में विराजित करने की तैयारी में जुट गए हैं. गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे देश में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन विघ्नहर्ता गणेश जी सारे विघ्नों को हर कर भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. साथ ही 10 दिन तक मेहमानी करने घर-घर में बैठते हैं. इसी कड़ी में देश भर के साथ शिवपुरी में भी इस तरह का आनंद देखने को मिल रहा है जहां भक्त अपने-अपने पसंद की गणेश प्रतिमाओं को लेकर तत्पर और उत्साहित नजर आ रहे हैं.

पूरे शहर में सजे बप्पा के पंडाल 

बता दें कि शहर में एक से एक पंडाल सजने लगे हैं. आज रात से गणेश प्रतिमाओं के विराजते ही यह सभी पंडाल रोशनी से जगमगा जाएंगे. गणेश चतुर्थी से शुरू होकर यह पर्व अनंत चौदस तक चलेगा. इस 10 दिन के गणेश उत्सव में न केवल पंडालों को सजाया जाएगा बल्कि यह झांकियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र भी रहेंगे. बताते चलें कि गणेश चतुर्थी पर बड़ी-बड़ी और छोटी-छोटी गणेश प्रतिमाओं को अपने घर और पंडालो में लाने का क्रम शुरू हो गया है. वहीं चारों तरफ हर्ष और उमंग का माहौल नजर आ रहा है. गणेश भक्त पंडाल के लिए गणेश प्रतिमाओं को ले जाने की होड़ में उत्साहित नजर आ रहे हैं.

गणेश उत्सव से बाजारों में बड़ी रौनक

हिंदू मान्यता के अनुसार, गणेश जी से ही हर चीज प्रारंभ होती है. कहा जाता है कि गणेश जी ही हैं जो विघ्नों को हर कर सुख समृद्धि और बुद्धि का वरदान देते हैं. यही वजह है कि गणेश उत्सव के शुरू होते ही बाजारों में रौनक शुरू हो गई है. पहले बाजारों में लगी हुई गणेश प्रतिमाओं से सजी दुकानों में ग्राहकों का ताता लगा हुआ है. लोग अपने-अपने पसंद की प्रतिमाओं को लेकर भगवान गणेश की स्थापना करने के लिए उत्सुक नजर आ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर पंडालो  में बड़ी गणेश प्रतिमाओं को बैठने के लिए कई गणेश उत्सव समितियां तैयारी करती हुई नजर आ रही है. 

शुभ मुहूर्त में होगी स्थापना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुभ मुहूर्त का हिंदू सनातन धर्म में विशेष महत्व है और यही कारण है कि हर कार्य को शुभ मुहूर्त में करने का प्रावधान है. ऐसे में गणेश प्रतिमाओं की स्थापना भी शुभ मुहूर्त देखकर की जाएगी. पंचांग ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार आज गणेश प्रतिमाओं की स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त जो बताए गए हैं वह सुबह 11:08 से यह शुभ मुहूर्त शुरू होगा.

अनंत चतुर्दशी तक चलेगा उत्सव

गणेश चतुर्थी आज से शुरू हो रहे 10 दिनों के गणेश उत्सव का समापन गणेश चतुर्दशी के दिन होगा जहां बड़े पैमाने पर चल समारोह आयोजित किए जाएंगे. साथ ही एक से एक सुंदर झांकियां शहर की सड़कों से निकाली जाएगी. जिसके बाद गणेश सांस्कृतिक समारोह का समापन कर गणेश जी को सम्मान पूर्वक जल विसर्जित किया जाएगा. आज से शुरू हो रहे आनंद और उल्लास के पर्व गणेश चतुर्थी की रौनक बाजारों और सड़कों पर साफ-साफ दिखाई दे रही है.  

शिवपुरी में फेमस पंडाल है टेकरी का राजा

मध्य प्रदेश के इंदौर के बाद शिवपुरी में बहुत उत्साह और उमंग के साथ गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. शहर में सबसे प्रमुख पंडाल जो सजाया जाता है, वह अपने आप में आकर्षण का केंद्र रहता है. वहीं शिवपुरी में लगे इस पंडाल में विराजने वाले गणपति को टेकरी का राजा कहा जाता है. बात दें कि ढोल ताशा व अपने-अपने तरीके से गाजे-बाजे के साथ गणपति को ले जाने का क्रम जारी है. वहीं तमाम गणेश भक्त ढोल नगाड़ों पर थिरकते हुए गणपति बप्पा मोरिया के नारे लगाते हुए सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अशोकनगर की कृतिका कैसे बनी सीरीज Bambai meri jaan की एक्ट्रेस, एनडीटीवी को बताया
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Amarwara Bypolls: अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने धीरन शाह इनवाती को बनाया उम्मीदवार, कल कर सकते हैं नामांकन
Ganesh Chaturthi : शिवपुरी में सजे बप्पा के पंडाल,  ढोल बाजे और उत्साह का महापर्व शुरू 
New package of Ayushman Bharat Health Insurance Scheme: Now Ayushman beneficiaries will get new state-of-the-art medical services in Madhya Pradesh
Next Article
Ayushman Bharat Yojana: नए पैकेज से MP में आयुष्मान हितग्राहियों को मिलेगी नई अत्याधुनिक मेडिकल सेवाएं
Close
;