विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2024

विदिशा में मौजूद हैं भगवान राम के चरणों के निशान, यहां मांगी गई सारी मनोकामनाएं होती हैं पूरी

Charan Teerth Vidisha: ऐसा बताया जाता है कि भगवान राम जब वनवास के लिए जा रहे थे, उसी दौरान भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता ने बेतवा नदी के पास रुक कर आराम किया था. उसी समय वहां मौजूद भक्तों के निवेदन पर भगवान राम ने अपने चरणों के निशान दिए थे, जो आज भी मौजूद हैं.

विदिशा में मौजूद हैं भगवान राम के चरणों के निशान, यहां मांगी गई सारी मनोकामनाएं होती हैं पूरी
चरण तीर्थ मंदिर विदिशा के साथ मध्य प्रदेश की भी आस्था का बड़ा केंद्र है.

Lord Ram Footprints in Vidisha: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) होने के साथ ही राम भक्तों के वर्षों का इंतजार खत्म हो जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर में जश्न का माहौल है. राम मंदिर (Ram Mandir) का जश्न मनाने के लिए धार्मिक नगरी विदिशा (Vidisha) में भी भव्य तैयारियां की जा रही हैं. आपको बता दें कि विदिशा का भगवान राम (Lord Ram) से एक रिश्ता जुड़ा हुआ है. यहां से निकलने वाली बेतवा नदी के बीचों बीच भगवान राम के चरणों के निशान मौजूद हैं. जिसके कारण इस स्थान को चरण तीर्थ (Charan Teerth) के नाम से जाना जाता है.

ऐसा बताया जाता है कि भगवान राम जब वनवास के लिए जा रहे थे, उसी दौरान भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता ने बेतवा नदी के पास रुक कर आराम किया था. उसी समय वहां मौजूद भक्तों के निवेदन पर भगवान राम ने अपने चरणों के निशान दिए थे, जो आज भी मौजूद हैं. बता दें कि बेतवा नदी के बीचों बीच एक विशाल मंदिर में भगवान राम के चरणों के निशान मौजूद हैं, जहां पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की लंबी कतारें लगती हैं. नदी के घाट के दूसरी तरफ भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण का भी मंदिर बना है. लोगों का मानना है कि इस मंदिर में मांगी कई सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Charan Teerth Vidisha

बेतवा नदी के बीचों बीच बने मंदिर में भगवान राम के चरणों के निशान मौजूद हैं.

रामायण में भी है विदिशा का जिक्र

मंदिर की सेवा करने वाले पुजारी संजय पुरोहित बताते हैं कि उनका परिवार सदियों से मंदिर में अपनी सेवाएं दे रहा है. उन्होंने बताया कि यह चरण तीर्थ भगवान राम के चरणों के नाम से प्रसिद्ध है. करीब 25-30 साल से लगातार दर्शन के लिए आने वाले एक भक्त बताते हैं कि यहां कोई भी मन्नत मांगता है तो उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है. एक अन्य भक्त जो कि रोज मंदिर में पूजा के लिए आती हैं, उन्होंने बताया कि यहां भगवान राम के चरणों के निशान हैं. हम लोग यहां हमेशा पूजा करने आते हैं.

विदिशा की ही रहने वाली एक भक्त ने बताया कि वे अपने परिवार के साथ पूजा करने आई हैं. उन्होंने कहा कि विदिशा के चरण तीर्थ की बहुत मान्यता है. इसलिए हम पूजा करने आते हैं. वहीं पंडित सतीश चंद्र व्यास शास्त्री भगवान राम का विदिशा से बड़ा गहरा रिश्ता बताते हैं. उनके अनुसार, विदिशा का जिक्र रामायण में भी है. विदिशा के कैलाश नारायण व्यास चरण तीर्थ को बड़ी आराधना का केंद्र बताते हैं. उन्होंने बताया कि यहां भगवान राम के साथ भगवान शिव का शिवालय भी है.

Charan Teerth Vidisha

दो बार विदिशा आए भगवान राम

बताया जाता है कि भगवान राम दो बार विदिशा आए. पहली बार वनवास जाते हुए और दूसरी बार अयोध्या लौटते हुए. इस दौरान भगवान राम विदिशा के बेतवा कुंड में स्नान कर अयोध्या वापस लौटे थे. आज भी यह मंदिर बेतवा नदी के बीचों बीच मौजूद है. यह चरण तीर्थ मंदिर विदिशा के साथ मध्य प्रदेश की भी आस्था का बड़ा केंद्र है. आज इस तीर्थ स्थान पर भगवान शिव, शनि, हनुमान और लक्ष्मण के साथ कई देवताओं की मंदिरें मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें - Exclusive: "हाथों में धनुष-बाण, चेहरे पर मुस्कान..." रामलला की पूरी झलक आई सामने, देखें तस्वीरें

ये भी पढ़ें - Ram Mandir Special: 'रामयुग' में किस हाल में है 'रामनामी' ? जानिए छत्तीसगढ़ इन अनोखे 'राघव' भक्तों को

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप
विदिशा में मौजूद हैं भगवान राम के चरणों के निशान, यहां मांगी गई सारी मनोकामनाएं होती हैं पूरी
Gwalior news handicapped employee attempted suicide at the Municipal Corporation headquarters
Next Article
ग्वालियर में दिव्यांग कर्मचारी ने किया आत्महत्या का प्रयास, नगर निगम मुख्यालय में खाया जहर
Close