Elections Date 2024 Announcement: झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों का ECI ने किया ऐलान

Maharashtra, Jharkhand Elections Date 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में चुनाव एक चरण में संपन्न होगा. चुनाव 20 नवंबर को होगा. वहीं झारखंड में चुनाव दो चरण में संपन्न होगा. पहले चरण का चुनाव 13 नवंबर को और दूसरे चरण का चुनाव 20 नवंबर को होगा. दोनों राज्यों में मतगणना 23 नवंबर को होगी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Election Dates 2024: चुनाव आयोग (Election commission of India) ने झारखंड (Jharkhand Election) और महाराष्ट्र (Maharashtra Election) विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, "महाराष्ट्र में चुनाव एक चरण में संपन्न होगा. चुनाव 20 नवंबर को होगा. मतगणना 23 नवंबर को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, "झारखंड में चुनाव दो चरण में संपन्न होगा. पहले चरण का चुनाव 13 नवंबर को और दूसरे चरण का चुनाव 20 नवंबर को होगा. मतगणना 23 नवंबर को होगी. वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने महाराष्ट्र चुनाव की घोषणा को लेकर कहा, "हम भी चुनाव का इंतज़ार कर रहे हैं. महा विकास अघाड़ी पूरी तरह तैयार है. महाराष्ट्र में होने वाले चुनावों में महा विकास अघाड़ी अच्छे वोटों से सत्ता में आएगी.

Advertisement
झारखंड में कुल मतदाताओं की संख्या 2.6 करोड़ है, जिसमें से 1.29 करोड़ महिला और 1.31 करोड़ पुरुष मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 11.84 लाख है. झारखंड में 29,562 पोलिंग स्टेशन होंगे.
Advertisement

महाराष्ट्र में कुल मतदाताओं की संख्या 9.63 करोड़ है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है. महाराष्ट्र में 1,00,186 मतदान केंद्र हैं, इस बार भी PWD और महिलाओं द्वारा संचालित बूथ बनाएं जाएंगे.

Advertisement

उपचुनावों का ये है प्लान

47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे. उत्तराखंड में 1 विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. महाराष्ट्र में 1 संसदीय क्षेत्र (नांदेड़) के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. मतगणना 23 नवंबर को होगी.

बीजेपी प्रवक्ता प्रतुल शाह देव ने झारखंड चुनाव की घोषणा पर कहा, "चुनाव आयोग ने झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराने का बहुत अच्छा फैसला लिया है. हमें पूरा भरोसा है कि इस चुनाव से झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार की लूट और भ्रष्टाचार का अंत होगा. चुनाव आयोग की इस घोषणा से झारखंड मुक्ति मोर्चा को झटका लगा है. हम चुनाव आयोग के इस फैसले का स्वागत करते हैं.

यह भी पढ़ें : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में वोटिंग व मतगणना की तरीखों का ECI ने किया ऐलान, इतनी सीटों पर होगा चुनाव

यह भी पढ़ें : Maharastra and Jharkhand Elections 2024: चुनाव आयोग करेगा विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान, बताए जाएंगे खास निर्देश

यह भी पढ़ृें : MP By Polls: बुधनी व विजयपुर में तेज हुई चुनावी तैयारी, उप चुनाव में किसको मिलेगी उम्मीदवारी?

यह भी पढ़ें : WTSA 2024: भारत में पहली बार आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए का आयोजन, PM मोदी ने किया शुभारंभ, सिंधिया ने ये कहा