विज्ञापन
Story ProgressBack

Eid 2024: ईद पर फैनी घोलेगी खुशियों में मिठास, जानिए- क्या है मान्यता और क्यों मनाई जाती है खुशियां

Ramadan Eid 2024: रमजान के महीने भर के रोजे रखने के बाद ईद मनाई जाती है. इसे ईद-उल फितर और मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. लिहाजा, ईद का नाम सुनते ही आप के मुंह में शीरखुरमा और सेवइयों की मिठास घुलने लगती है.

Read Time: 3 min
Eid 2024: ईद पर फैनी घोलेगी खुशियों में मिठास, जानिए- क्या है मान्यता और क्यों मनाई जाती है खुशियां

Ramzan Eid 2024: इस्लाम (Islam) धर्म में ईद का त्योहार सबसे बड़ा माना जाता है. दरअसल, मान्यता है कि इस दिन रोजा रखने वालों को अल्लाह (ईश्वर) खुद इनाम देते हैं, इसलिए ईद मनाई जाती है. ईद की खुशियों को दोगुना करने के लिए सभी एक दूसरे को सेवइयां और फैनी खिलाते और बांटते हैं. अब ईद आने वाली है. ऐसे में हमारे संवाददाता निशात सिद्दीकी ने बाजार का जायजा लिया. आप भी पढ़िए, इस बार कैसा है बाजारों का हाल?

रमजान के महीने भर के रोजे रखने के बाद ईद मनाई जाती है. इसे ईद-उल फितर और मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. लिहाजा, ईद का नाम सुनते ही आप के मुंह में शीरखुरमा और सेवइयों की मिठास घुलने लगती है. ऐसे में बाजारों में भी इन दिनों शीर खुरमा, सेवइयां और फैनी की दुकानें सज चुकी है.  हालांकि, इन दिनों ईद पर सेवइयां से ज्यादा फैनी का ही उपयोग होने लगा है, क्योंकि फैनी रेडी टू ईट होती है. इसे दूध में मिला कर सीधे खाया जा सकता है.

ऐसे बनाई जाती है फैनी

मैदे को पानी और दूध में मिला कर उसकी लोई बनाई जाती है. इन लोइयों को देसी या वनस्पति घी में खूब अच्छी तरह मिलाकर इनके लच्छे तैयार किये जाते है. इन लच्छों को बनाने के लिए लगभग 13 बार लपेटा जाता है. उसके बाद जब इनमें घी पूरी तरह समा जाता है. तब इन्हें बड़ी सी कड़ाई में तला जाता है. कारखाने में तैयार होने के बाद फैनी को दुकानों और तरीके से सजाया जाता है. फिर इसके खरीददार इसे खरीद कर एक दुसरे को तोहफे में देते हैं या घर आए मेहमानों का इस फैनी से मुंह मीठा कराया जाता है.

ये भी पढ़ें- नक्सलियों ने पिता को मार डाला, भाई को अगवा किया...अब बस्तर में विदेश से डॉक्टर साहब आए चुनाव लड़ने

 फैनी  की 11 वैरायटियां बाजार में है मौजूद

इस बार फैनी के 11 तरह की वैरायटियां बाजार में है, लेकिन सबसे ज्यादा लोग घी से बनी कचौरी फैनी पसंद कर रहे हैं. इसके अलावा भुंजी सेवइयां, लाल लच्छा, सफेद लच्छा, डबल फ्राई, पंजाबी सेवई, दूध फैनी सहित अन्य फैनी बाजार में बेची जा रही हैं. लोग ईद से पहले इसे खरीद कर अपनी खुशियों में मीठा खोलने को तैयार है.

ये भी पढ़ें- 2000 करोड़ रुपये के घोटाले का केस सुप्रीम कोर्ट में रद्द होने पर घिरी ED, लगे ये गंभीर आरोप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close