सिकलीगर समाज के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए धार पुलिस ने की बड़ी पहल, हुआ एनडीटीवी की खबर का असर

गांव बारिया में पुलिस के साथ एक चल सामारोह भी निकाला गया, जिसमें ग्रामीणों द्वारा पुलिस अधीक्षक सहित पुलिस टीम का फूलों की बारिश कर जगह- जगह भव्य स्वागत किया गया. ऐसा पहली बार हुआ है कि अवैध हथियारों के निर्माता सिकलीगर समाज के लोगों के बीच ग्राम बारिया में पहली बार कोई पुलिस का अधिकारी सामाजिक सरोकार की पहल लेकर पहुंचा हो.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins
धार पुलिस की बड़ी पहल

Madhya Pradesh News: धार जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह (Manoj Kumar Singh) सिकलीगर समाज को मुख्य धारा में जोड़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. इस समाज के लोगों को बुराई के रास्ते से निकालकर मुख्य धारा में जोड़ने के लिए धार पुलिस अधीक्षक काफी सक्रिय रहे हैं. धार जिले के गांव बारिया में सिकलीगर समाज के साथ एक खाटला बैठक आयोजित की गई, जिसमें पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने सिकलीगर समाज को बुराई के रास्ते से निकलकर मुख्य धारा में जुड़ने और अपने हुनर को राष्ट्रहित में लगाने और उन्नति के पथ पर चलने की बात कही.

पहली बार बारिया गांव में इस तरह की सभा हुई

इसके बाद गांव बारिया में पुलिस के साथ एक चल सामारोह भी निकाला गया, जिसमें ग्रामीणों द्वारा पुलिस अधीक्षक सहित पुलिस टीम का फूलों की बारिश कर जगह- जगह भव्य स्वागत किया गया. ऐसा पहली बार हुआ है कि अवैध हथियारों के निर्माता सिकलीगर समाज के लोगों के बीच ग्राम बारिया में पहली बार कोई पुलिस का अधिकारी सामाजिक सरोकार की पहल लेकर पहुंचा हो. एसपी मनोज कुमार सिंह ने खाटला बैठक के माध्यम से ग्रामीणों को अवैध हथियार निर्माण संबंधी बुराई के इस काम से दूर रहने समाज के लोगो को मुख्य धारा में जुड़ने और विकास के पथ पर चलने सहित राष्ट्रहित में कार्य करने की शपथ भी दिलवाई. इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को लेकर भी पुलिस अधीक्षक से चर्चा की.

Advertisement

एनडीटीवी की पहल का हुआ बड़ा असर    

आपको बता दें कि एनडीटीवी ने धार ,बड़वानी के उन क्षेत्रों का दौरा कर सिकलीगर समुदाय द्वारा बनाए जाने वाले अवैध हथियारों को लेकर सिकलीगर समाज की मजबूरियों को अपने समाचार में प्रमुखता से जगह दी थी. एनडीटीवी के समाचार का असर अब देखने को मिला जब धार पुलिस कप्तान ने उनके साथ बैठकर चर्चा की. इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने सिकलीगर समाज को जागरूक किया और पूर्व में समाज के नाम से जुड़े अवैध कारोबार से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने समाज की महिलाओं से भी चर्चा करते हुए, उन्हें अपने परिजनों को बुराई के इस कार्य से बाहर निकलने में सहायता करने की बात कही.

Advertisement

ये भी पढ़ें Harda: मासूम बच्ची से रेप का आरोपी 12 दिन बाद भी है फरार, गिरफ्तारी की मांग को लेकर सड़ पर उतरे लोग

Advertisement

धार जिले का बारिया गांव अवैध हथियारों बनाने के मामले में है कुख्यात

धार जिले का गांव बारिया अवैध हथियारों के निर्माण से जुड़े गढ़ के रूप में जाना जाता है. यहां के बने अवैध देसी हथियारों की देश भर में सप्लाई होती रही है, पिछले कुछ महीने में जिला पुलिस ने भारी मात्रा में अवैध रूप से बनाए जा रहे देसी कट्टे, पिस्तौल सहित कारतूस जब्त किए थे और हथियार बनाने की छोटी बड़ी फैक्ट्री का भी खुलासा किया था, जिसमें कई लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई थी.

ये भी पढे़ें पानसेमल: दिव्यांग क्रिकेटर जितेंद्र वाघ का ढोल-नगाड़े के साथ भव्य स्वागत, अंतर्राष्ट्रीय मैच में लहराया जीत का परचम

Topics mentioned in this article