विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhar Bhojshala Dispute: ASI के सर्वे का आज तीसरा दिन, मुस्लिम पक्ष ने दर्ज कराई ये आपत्तियां

Bhojshala Mandir: भोजशाला एवं कमाल मोला मस्जिद में हो रहे सर्वे को देखते हुए पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. आज रविवार को साप्ताहिक हाट बाजार भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद परिसर के नजदीक मोती बाग चौक पर लगेगा. इसके अलावा होली रंग पंचमी के त्योहारों को देखते हुए यहां की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है .

Read Time: 4 mins

Bhojshala Mandir Dhar MP: धार की विवादित भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद (Kamal Maula Masjid) के टाइटल को लेकर किए जा रहे सर्वे का रविवार को तीसरा दिन है. आगामी त्योहारों को देखते हुए यहां की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है. भोजशाला (Bhojshala) और कमाल मौला मस्जिद परिसर को मार्केटिंग कर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश को वर्जित कर दिया गया है.
     
हिन्दू मुस्लिम दोनों पक्षों के समक्ष हो रहे सर्वे को लेकर कुछ आपत्तियां भी देखने को मिल रही है. भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद में 22 मार्च से आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया की टीम न्यायालय के आदेश पर सर्वे का काम कर रही है. इसमें सर्वे के दौरान पहले दिन मुस्लिम पक्ष की ओर से यहां कोई उपस्थित नहीं था, लेकिन शनिवार 23 मार्च को हुए सर्वे में मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद उपस्थित रहे थे.

मुस्लिम पक्ष ने ये दर्ज कराई आपत्ति    

रविवार की सुबह 8 बजे आर्कियोलॉजिकल  सर्वे ऑफ इंडिया की टीम भोजशाला पहुंची. इसके बाद हिंदू पक्ष के आशीष गोयल और पंडित गोपाल शर्मा साथ के साथ ही मुस्लिम पक्ष की ओर से अब्दुल समद भी भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद पहुंचे. परिसर में प्रवेश करने से पूर्व अब्दुल समद ने पत्रकारों के समक्ष 23 मार्च को किए गए सर्वे की जानकारी देते हुए बताया कि सर्वे टीम द्वारा भोजशाला एवं कमाल मोला मस्जिद में तीन अलग-अलग स्थान पर एक ही समय में सर्वे किया जा रहा है. ऐसे में व्यक्तिगत रूप से उनका तीनों स्थानों पर उपस्थित रहना संभव नहीं है, जिसकी आपत्ती ईमेल के माध्यम से आर्कियोलॉजिकल टीम को दर्ज कर दी है. इसके अलावा समाज की ओर से और भी कई आपत्तियां दर्ज कराई गई है, जैसे कि 2003 के बाद भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद में बाहर से लाकर रखी गई सामग्रियों को सर्वे से बाहर रखा जाए. पत्रकारों के प्रश्न का जवाब देते हुए मुस्लिम पक्ष के सदस्य अब्दुल समद ने बताया कि भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद में हो रहे सर्वे से मुस्लिम समाज को कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन सर्वे टीम निष्पक्ष रूप से अपनी कार्रवाई को अंजाम दे. ऐसा न हो कि यहां मिले सबूतों से छेड़खानी कर दी जाए.

सुरक्षा के है पुख्ता इंतजाम  

भोजशाला एवं कमाल मोला मस्जिद में हो रहे सर्वे को देखते हुए पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. आज रविवार को साप्ताहिक हाट बाजार भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद परिसर के नजदीक मोती बाग चौक पर लगेगा. इसके अलावा होली रंग पंचमी के त्योहारों को देखते हुए यहां की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है . भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद के चारों ओर पुलिस का पहरा रहेगा . भोजशाला को चारों ओर से बैरिकेडिंग कर सुरक्षित कर दिया गया है, जहां किसी भी भारी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने MP के 9 जिलों में नए अध्यक्ष घोषित किए, सौरभ नाटी शर्मा को मिली जबलपुर की जिम्मेदारी
       
सूर्योदय से सूर्यास्त तक चलने वाले सर्वे के दौरान पुलिस के अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद के बाहर स्थित पुलिस चौकी पर बैठकर निगरानी बनाए हुए हैं.  भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद में हो रहे सर्वे को लेकर एक और जहां हिंदू पक्ष संतुष्ट नजर आ रहा है, तो वहीं दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष सर्वे पर कई प्रश्न चिन्ह खड़े कर रहा है.  

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने MP की 12 सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, राजगढ़ से दिग्विजय सिंह को मिला टिकट, देखें पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Invest MP: मुंबई में CM मोहन ने उद्योगपतियों से की वन टू वन चर्चा, कहा- संभावनाएं हैं अपार निवेश होगा शानदार
Dhar Bhojshala Dispute: ASI के सर्वे का आज तीसरा दिन, मुस्लिम पक्ष ने दर्ज कराई ये आपत्तियां
Inflation Kitchen budget spoiled due to increase in prices of vegetables these are prices in Dewas Mandi
Next Article
Inflation: एमपी में आसमान में पहुंचे सब्जियों के दाम, बिगड़ रहा रसोई बजट!
Close
;