विज्ञापन

Madhya Pradesh: चित्रकूट के एक ऐसे अद्भुत शिल्पकार, जिन्होंने 10×4 की नाव में समाहित कर दिया राम वन गमन का पूरा सार

Chitrakoot Artist: नाव पर राम वनवास की पूरी कथा को उतारे वाले शिल्पकार को वर्धा में आयोजित प्रदर्शनी में पीएम ने सराहना की. खास बात है कि इसने चौपाई से लेकर चित्र तक सब कुछ लकड़ी में उकेरा है. 

Madhya Pradesh: चित्रकूट के एक ऐसे अद्भुत शिल्पकार, जिन्होंने 10×4 की नाव में समाहित कर दिया राम वन गमन का पूरा सार
नाव पर उकेर दी पूरी राम वनवास की कथा

Boat Craftsman of Chitrakoot: 'एक जिला, एक उत्पाद' के तहत मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के चित्रकूट के लकड़ी शिल्पकारों (Craftsman) ने अद्भुत कलाकारी का प्रदर्शन किया. इन्होंने अपनी कलाकारी का पीएम मोदी (PM Modi) को भी कायल बना दिया. कलाकारों ने 10 x 4 की नाव में राम वन गमन (Ram Vanvas) का पूरा सार समाहित कर दिया. इस अनोखी नाव को महाराष्ट्र (Maharashtra) के वर्धा (Vardha) में प्रदर्शित किया गया. तीन दिवसीय प्रदर्शनी में चित्रकूट के शिल्पकार की बनाई नाव की प्रधानमंत्री ने सराहना की. लगभग पांच मिनट तक नाव बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली. 

पीएम मोदी ने की शिल्पकारों की तारीफ

पीएम मोदी ने की शिल्पकारों की तारीफ

पीएम मोदी ने की नाव की तारीफ

चित्रकूट के शिल्पकार दीपक निषाद व विनोद निषाद ने एक जिला एक उत्पाद के तहत लकड़ी के खिलौना उद्योग अंतर्गत लकड़ी की विशेष नाव बनाई. निषाद राज की नाव की प्रदर्शनी वर्धा में लगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने जब प्रदर्शनी का अवलोकन किया, तो वह नाव की खूबसूरती देख रुक गये और शिल्पकारों से बातचीत की. शिल्पकारों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने उनसे नाव निर्माण की जानकारी ली. उनकी दिनचर्या की जानकारी ली. 

विश्वकर्मा योजना के तहत थी प्रदर्शनी

कामदगिरि वुड फ्राफ्ट सीएफसी क्लस्टर के जानकारों की माने, तो इस 10 फीट लंबी और 4 फीट चौड़ी नाव में प्रभु श्रीराम के चित्रकूट में प्रवास के स्थलों को खूबसूरती के साथ उकेरा गया है. रामचरित्र मानस की चौपाइयों को भी प्रदर्शित किया गया है. बताया जाता है कि पहली बार चित्रकूट से विश्वकर्मा  योजना के अंतर्गत इतने बड़े समारोह में शामिल होने का मौका मिला. 

ये भी पढ़ें :- RRC WR Apprentice Recruitment: पांच हजार पदों के लिए रेलवे में आई बंपर वैकेंसी, कल से होगी प्रक्रिया शुरू, जानें-आवेदन की पूरी प्रक्रिया

प्रदर्शनी में शामिल हुए 18 ट्रेड के कलाकार

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में MSME द्वारा 20 से 22 सितंबर तक महाराष्ट्र के वर्धा में एक जिला-एक उत्पाद की भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश से आने वाले 18 ट्रेड के शिल्पकारों से रूबरू हुए. तीन दिवसीय समारोह में देश भर से विभिन्न ट्रेड द्वारा बनाए गए उत्पाद वर्धा की प्रदर्शनी में शामिल हुए. इसमें चित्रकूट से एक जनपद-एक उत्पाद के अंतर्गत लकड़ी से निर्मित चित्रकूट निषाद राज की नाव भी शामिल हुई.

ये भी पढ़ें :- Gwalior: बाबा मंसूर की दरगाह से क्या है Scindia राजघराने का कनेक्शन, जानें फूल गिरने के पीछे क्या है वजह?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bhind: दो नवजात बच्चों की मौत से अस्पताल में बवाल, रिश्वत नहीं दिया तो नहीं किया इलाज!
Madhya Pradesh: चित्रकूट के एक ऐसे अद्भुत शिल्पकार, जिन्होंने 10×4 की नाव में समाहित कर दिया राम वन गमन का पूरा सार
Train Canceled Today Indian railway Announces to cancelled  Ahmedabad Darbhanga Clone Special
Next Article
Train Canceled: अगर आप इस रूट से रेल यात्रा करने का बना रहे हैं मन, तो हो जाएं सावधान, ये ट्रेनें रहेंगी रद्द
Close