Madhya Pradesh BJP: BJP का सदस्यता अभियान: पार्टी ने कहा- इतिहास रच दिया, कांग्रेस बोली- आपके दावे फर्जी हैं

मध्यप्रदेश में बीजेपी ने सदस्यता अभियान में नया इतिहास रचा है. पार्टी का दावा है कि उसने डेढ़ करोड़ सदस्यों का आंकड़ा पार कर लिया है.ये दावा यूं ही नहीं है- यूपी के बाद, मध्य प्रदेश ऐसा राज्य है जिसने इतनी बड़ी संख्या में सदस्य बनाए गए हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राज्य के इस सदस्यता अभियान की सराहना की है. लेकिन विपक्षी कांग्रेस ने इन आंकड़ों पर सवाल उठाये हैं. पार्टी का आरोप है कि ये आंकड़े फर्जी हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

BJP Membership Campaign: मध्यप्रदेश में बीजेपी ने सदस्यता अभियान में नया इतिहास रचा है. पार्टी का दावा है कि उसने डेढ़ करोड़ सदस्यों का आंकड़ा पार कर लिया है. ये दावा यूं ही नहीं है- यूपी के बाद, मध्य प्रदेश ऐसा राज्य है जिसने इतनी बड़ी संख्या में सदस्य बनाए हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राज्य के इस सदस्यता अभियान की सराहना की है. लेकिन विपक्षी कांग्रेस ने इन आंकड़ों पर सवाल उठाए हैं. पार्टी का आरोप है कि ये आंकड़े फर्जी हैं.

BJP के लिए थोड़ी परेशान करने वाली बात ये भी है कि पूर्व मंत्री और बीजेपी विधायक अजय विश्नोई भी सदस्यता अभियान पर सवाल उठा चुके हैं. हालांकि बाद में उन्होंने ही इंदौर और भोपाल में इस मामले पर एफआईआर दर्ज कराई है. विश्नोई का कहना है कि ये कांग्रेस की करतूत है. इन सबके बीच कांग्रेस के आरोपों को प्रदेश अध्यक्ष बी डी शर्मा ने सिरे से नकार दिया है. आगे बढ़ने से पहले BJP सदस्यता अभियान के आंकड़ों को जान लेते हैं.

Advertisement

बीजेपी का दावा है कि उसने राज्य में डेढ़ करोड़ से ज्यादा सदस्य बनाए हैं. यानी हर बूथ पर अब पार्टी के 232 सदस्य हैं. वैसे गौरतलब ये है कि राज्य की आबादी 7.5 करोड़ है. बीजेपी के सदस्यों के आंकड़े पर गौर करेंगे तो इस लिहाज से राज्य के हर 10 व्यक्ति में दूसरा शख्स बीजेपी कार्यकर्ता है.

Advertisement

हालांकि इन दावों पर कांग्रेस सवाल खड़े कर रही है. उसका कहना है कि पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता लखन घनघोरिया, कांग्रेस के पूर्व विधायक विनय सक्सेना, ग्वालियर में कांग्रेस के जिला अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री, धार में जिला कांग्रेस महामंत्री, उप सरपंच और महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष को भी बीजेपी सदस्य बनाये जाने का मैसेज आया है. कांग्रेस विधायक विनय सक्सेना ने NDTV से कहा- बीजेपी भारत की सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करती है लेकिन मेरा सवाल ये है कि क्या वो बड़ी पार्टी इसलिए है क्योंकि वो फर्जी सदस्य बना रही है?

Advertisement
दूसरी तरफ पूर्व मंत्री और बीजेपी विधायक अजय विश्नोई सदस्यता अभियान को लेकर अलग ही सवाल उठा रहे हैं. उन्होंने बीते दिन अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा - मेरे पास एक फोन आया कि आप सदस्यता अभियान का ठेका हमें दे दीजिए. ये एक एजेंसी का कॉल था. अजय बिश्नोई को यही बात खल गई.

उन्होंने सवाल किया कि ऐसे तो लोग पैसों के दम पर सदस्य बढ़वाकर खुद को बड़ा नेता दिखाएंगे. उनका कहना है कि ये कांग्रेस की चाल है. कहीं न कहीं वो बीजेपी को नुकसान पहुंचाना चाहती है. इसलिए ऐसे कॉल करवा रही है. इसी सोच के साथ उन्होंने भोपाल और इंदौर में FIR भी दर्ज कराई है.  
इसके बाद की कहानी थोड़ी दिलचस्प इसलिए हो गई कि कांग्रेस ने इस FIR का स्वागत किया है. नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा- अच्छा किया कि FIR करा दिया. अब ये जांच होगी कि मैसेज किस आईडी से आया है. कांग्रेस नेता उमंग ने दावा किया कि उनके पास तो प्रमाण हैं कि बीजेपी फर्जी तरीके से सदस्य बना रही है. 
दूसरी तरफ मध्यप्रदेश बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा कांग्रेस के आरोपों को भी फर्जी बता रहे हैं. उनका कहना है कि जो लोग झूठ फैलाने का काम करते  हैं वो करते रहें. इस झूठ से राजनीति नहीं होती है. बीजेपी कार्यकर्ता ईमानदारी से काम करते हैं. मैं अपने कार्यकर्ताओं पर गर्व महसूस करता हूं. यह सदस्यता अभियान ऐतिहासिक है. बहरहाल बीजेपी के दावों पर भरोसा करें तो मध्यप्रदेश में पार्टी के लिए ये बड़ी उपलब्धि है. 

ये भी पढ़ें: High Court में परिजनों ने लगाई गुहार, सेंट्रल जेल में कैदियों पर हो रहा अत्याचार, जेलर पर लगे ये आरोप