विज्ञापन

High Court में परिजनों ने लगाई गुहार, सेंट्रल जेल में कैदियों पर हो रहा अत्याचार, जेलर पर लगे ये आरोप

Central Jail Bilaspur: छत्तीसगढ़ की जेल से कैदियों के परिजनों से वसूली की खबरें अक्सर आती रहती हैं. ऐसे में मामलों में भ्रष्टाचार और अधिकारियों की मिलीभगत के आरोप सामने आते हैं. कुछ मामलों में जेल के कर्मचारियों और अधिकारियों पर आरोप लगाया जाता है कि वे कैदियों से मिलने, उन्हें सुविधाएं मुहैया कराने या उनकी सजा में राहत दिलाने के नाम पर परिजनों से मोटी रकम वसूलते हैं. हालिया मामला बिलासपुर जेल का सामने आया है, जहां परिजनों ने हाई कोर्ट से गुहार लगाई है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

High Court में परिजनों ने लगाई गुहार, सेंट्रल जेल में कैदियों पर हो रहा अत्याचार, जेलर पर लगे ये आरोप

Bilaspur Central Jail: बिलासपुर केंद्रीय जेल (Central Jail) एक बार फिर सुर्खियों में है, यहां कैदियों से जबरन वसूली और नशे के सामान की सप्लाई के गंभीर आरोप लगे हैं. परिजनों ने इस मामले को लेकर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट (High Court) में शिकायत दर्ज करवाई है. आरोप है कि जेलर (Jailor), प्रहरी (Jail Guard) और एक कैदी (Prisoner) ने जेल के अंदर अपना दबदबा बना रखा है और पैसे की उगाही जोरों से चल रही है. ऐसे भ्रष्टाचार (Corruption) के कारण न केवल कैदियों के अधिकारों का उल्लंघन होता है, बल्कि उनके परिवार भी आर्थिक शोषण का शिकार होते हैं. कई बार परिवार के सदस्य मजबूरी में पैसा देने को तैयार हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें डर होता है कि अगर वे ऐसा नहीं करेंगे, तो उनके परिजनों के साथ जेल में बुरा बर्ताव किया जाएगा.

बिलासपुर में जेल का क्या है मामला?

बिलासपुर केंद्रीय जेल में भी कुछ इसी तरह के हालात हैं. जेल में बंद एक कैदी पर आरोप है कि वह जेल के अन्य कैदियों से बैरक में जगह देने और मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के नाम पर भारी रकम वसूल रहा है. कैदी के परिजनों का आरोप है कि रकम न देने वाले कैदियों को मारपीट की धमकी दी जाती है और उन्हें प्रताड़ित किया जाता है.

Bilaspur Central Jail: कैदियों के परिजनों द्वारा हाई कोर्ट के लिए लिखा गया शिकायती पत्र

Bilaspur Central Jail: कैदियों के परिजनों द्वारा हाई कोर्ट के लिए लिखा गया शिकायती पत्र

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत की गई शिकायत में परिजनों ने लिखा है कि केन्द्रीय जेल बिलासपुर के बंदी एवं कैदी  जेल अधीक्षक बिलासपुर एवं उसके गुर्गे और जेल में सामान सप्लाई करने वाले शख्स से बहुत परेशान हैं. जेल अधीक्षक अपनी वसूली के लिये कैदी को नियुक्त कर रखा है जो कैदियों से जगह देने के नाम पर पैसाें की मांग करता है. पैसा नहीं देने पर मारपीट करता है.

ये रही रेट लिस्ट

आरोप ये भी हैं कि जेल में बीडी 200 रुपए कट्टा, तम्बाखू का पैकेट 100 रुपए, गांजा 500 रुपए और नाईट्रा गोली 100 रुपए नग की दर से आसानी से उपलब्ध करायी जाती है. बाहर के एक व्यक्त के अकाउंट एवं मोबाईल में अभी तक लगभग 4 से 5 लाख रुपए डालवाए चुके हैं. अधीक्षक से शिकायत करने पर कोई कार्रवाई नहीं होती. जेल के अंदर मोबाईल भी खूब चलता है. रसूखदार कैदी एवं बंदियों से अच्छा खाना, रोटी, सब्जी, चाय दिलाने के संबंध में हर महीने 3500 रुपए लिए जाते हैं. वहीं सप्लायर के द्वारा जेल में घटिया स्तर का चावल, दाल सप्लाई किया जाता है. सप्लायर हर महीने अधीक्षक और डीजी जेल को मोटी रकम तथा उनके जरूरी सामान का आपूर्ति करता है.

जेल के खाने का स्तर बहुत खराब है चावल में कीड़ा, दाल, सब्जी केवल गरम पानी रहता है मसाला सब्जी का पता नहीं रहता है. चाय भी बिना शक्कर, चायपत्ती के रहता है विगत कुछ दिन पहले जेल में गैंगवार कराया गया है.

इस तरह से शिकायतकर्ताओं ने लिखित शिकायत में कहा कि जेल में नशे के सामान की सप्लाई नियमित हो रही है. जेल के भीतर कैदी नशा करते हैं और यह सामान उन तक पहुंचाने के लिए मोटी रकम वसूली जाती है.

जेल प्रबंधन का इन आरोपों पर क्या कहना है?

केंद्रीय जेल में नशे के सप्लाई के मामले में जवाब देते हुए जेल अधीक्षक खोमेश मंडावी ने कहा कि जेल में नशे की सामग्री पहुंचने वालों पर कार्रवाई की जाती है. प्रहरियों और अधिकारियों पर नजर रखने सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. जो भी आरोप लगाए गए हैं वो सही नहीं हैं.

यह भी पढ़ें : Central Jail Bhopal: जन्माष्टमी पर CM मोहन यादव ने MP की 4 जेलों को दी ये सौगात, कैदियों ने सजाई झांकी

यह भी पढ़ें : अब कैदियों के हाथों में होगा पेट्रोल पंप का नोजल, इस पहल को जानकर आप भी कहेंगे अरे वाह...

यह भी पढ़ें : Fertilizer Crisis: किसान परेशान, नहीं मिल रहा समाधान! जानिए क्यों है DAP का संकट?

यह भी पढ़ें : Mahakal Mandir: महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे के बेटे ने तोड़े महाकाल मंदिर के नियम, अब होगा एक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Witchcraft in Sakti: अमीर बनने के लिए तंत्र साधना ! दो भाइयों की मौत, 4 की मानसिक स्थिति हुई खराब
High Court में परिजनों ने लगाई गुहार, सेंट्रल जेल में कैदियों पर हो रहा अत्याचार, जेलर पर लगे ये आरोप
Corruption in name of ration card in many Gram Panchayats of Baloda Bazar complaint reached DM
Next Article
Ration Card के नाम पर चल रही वसूली का मामला पहुंचा कलेक्ट्रेट, इनके बीच हुई तनातनी
Close