विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रधानमंत्री की तरह ED भी है BJP की स्टार प्रचारक, ग्वालियर में बोले खरगे- कांग्रेस ने देश बचाया!

खरगे ने कहा कि मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा 'भ्रष्टाचार, किसान आत्महत्या, महिलाओं के खिलाफ अपराध, कुपोषण और बेरोजगारी में नंबर एक' है लेकिन कांग्रेस इसमें बदलाव लाएगी.

Read Time: 4 min
प्रधानमंत्री की तरह ED भी है BJP की स्टार प्रचारक, ग्वालियर में बोले खरगे- कांग्रेस ने देश बचाया!
ग्वालियर में बोले खरगे- कांग्रेस ने देश बचाया

MP Assembly Election 2023: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तरह प्रवर्तन निदेशालय (ED) मौजूदा विधानसभा चुनावों (Assembly Election) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का 'स्टार प्रचारक' है. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले ग्वालियर (Gwalior) में एक जनसभा में उन्होंने कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और आयकर विभाग (Income Tax Department) भी भाजपा (BJP) की ओर से मैदान में हैं. 

खरगे ने कहा, 'कांग्रेस के पास एक उम्मीदवार (प्रति निर्वाचन क्षेत्र) है, लेकिन भाजपा के पास चार हैं. एक (पार्टी) उम्मीदवार है जो दिखाई दे रहा है, लेकिन तीन अन्य हैं जो अदृश्य हैं. ईडी, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह एक स्टार प्रचारक की तरह प्रचार कर रहा है. दूसरा उम्मीदवार है सीबीआई, जो (प्रतिद्वंद्वी) उम्मीदवारों को कमजोर करने के लिए उनके पीछे भी जाती है और तीसरा उम्मीदवार है आयकर विभाग.' कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'इन तीनों के अलावा, मोदी और (मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह) चौहान भी हैं. वे प्राचीन समय के नहीं बल्कि आज के 'पांच पांडव' की तरह हैं, जो हमें हराने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन हमें उन्हें सबक सिखाना होगा.' 

यह भी पढ़ें : PM के पास किसानों के लिए नहीं पैसे, नए संसद पर खर्च किए 20 हजार करोड़, बालोद में प्रियंका गांधी

'पार्टी नेताओं को परेशान कर रही ईडी'

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में चुनाव होने के कारण ईडी वहां पार्टी के नेताओं को परेशान कर रही है और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धमकी दे रही है. उन्होंने कहा, 'यह कोई लोकतांत्रिक तरीका नहीं है और न ही बराबरी का मौका है, लेकिन यह डराना-धमकाना चल रहा है.' पिछले हफ्ते ईडी ने दावा किया था कि उसने एक 'कैश कूरियर' का बयान दर्ज किया, जिसने आरोप लगाया था कि महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटरों ने बघेल को 508 करोड़ रुपए का भुगतान किया और यह 'जांच का विषय' है. 

कांग्रेस ने क्या किया?

'कांग्रेस ने देश के लिए क्या किया'- यह पूछने वाले भाजपा नेताओं की आलोचना करते हुए खरगे ने कहा कि कांग्रेस ने देश और उसके संविधान को बचाया है, जिसके कारण वे मुख्यमंत्री बने हैं.

उन्होंने कहा, 'इन भाजपा नेताओं ने देश के लोकतंत्र और आजादी के लिए लड़ाई नहीं बल्कि अंग्रेजों का साथ दिया है. अगर हमने प्रयास नहीं किया होता तो देश की तस्वीर कुछ और होती.' उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया. 

यह भी पढ़ें : क्या रमन सिंह फिर बनेंगे मुख्यमंत्री? वोट देकर निकले पूर्व CM ने सवाल के जवाब में क्या कहा?

'जातिगत जनगणना कराएगी कांग्रेस'

खरगे ने कहा कि मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा 'भ्रष्टाचार, किसान आत्महत्या, महिलाओं के खिलाफ अपराध, कुपोषण और बेरोजगारी में नंबर एक' है लेकिन कांग्रेस इसमें बदलाव लाएगी. उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि वे मध्य प्रदेश में पिछले 18 साल और देश में दस साल तक सत्ता में रहे और खुद को डबल इंजन सरकार कहते हैं लेकिन वे राज्य के लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं कर सके. कांग्रेस की विभिन्न 'गारंटियों' (चुनावी वादों) के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह विभिन्न जातियों की सही आबादी का पता लगाने के लिए कांग्रेस सत्ता में आने पर जाति जनगणना कराएगी और उसके अनुसार उनके लिए योजनाएं बनाएगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close