विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

युवाओं पर Congress-BJP की निगाहें, पिछले चुनावों के मुकाबले 4 गुना बढ़े हैं यंग वोटर्स

सोमवार को भोपाल के जंबूरी मैदान में कार्यकर्ता महाकुंभ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन्हीं युवा वोटरों के लिए कहा कि मैं मध्य प्रदेश के फर्स्ट टाइम वोटर को बताना चाहता हूं. आपके माता-पिता, दादा-दादी को अभाव में रखने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है. उनको मुसीबत में जीने के लिए मजबूर करने वाली कांग्रेस एक मात्र पार्टी है.

युवाओं पर Congress-BJP की निगाहें, पिछले चुनावों के मुकाबले 4 गुना बढ़े हैं यंग वोटर्स
युवा वोटरों को लुभाने में लगी कांग्रेस-बीजेपी

मध्य प्रदेश में इस बार युवा मतदाता चुनाव की दशा-दिशा तय करेंगे, साल 2018 के मुकाबले उनकी संख्या 4 गुना तक बढ़ गई है. कांग्रेस-बीजेपी दोनों युवा वोटरों को साधने के लिए कोशिश कर रहे हैं.

सोमवार को भोपाल के जंबूरी मैदान में कार्यकर्ता महाकुंभ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन्हीं युवा वोटरों के लिए कहा, ''मैं मध्य प्रदेश के फर्स्ट टाइम वोटर को बताना चाहता हूं. आपके माता-पिता, दादा-दादी को अभाव में रखने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है. उनको मुसीबत में जीने के लिए मजबूर करने वाली कांग्रेस एक मात्र पार्टी है. आज दुनिया भारत को लेकर जो कुछ कह रही है, यह सारे गौरवपूर्ण काम पहले भी हो सकते थे, लेकिन कांग्रेस सिर्फ एक परिवार का गौरवगान करने में ही जुटी रही कांग्रेस ने प्रजातंत्र को परिवारतंत्र बना दिया.

पीएम मोदी ने कहा कि एमपी में बीजेपी की सरकार को लगभग 20 साल पूरे हो चुके हैं, जो युवा पहली बार वोट डालेंगे, उन्होंने बीजेपी की ही सरकार को देखा है. ये युवा सौभाग्यशाली हैं कि इन्होंने मध्य प्रदेश में कांग्रेस का वो बुरा शासन, बुराइयां देखी नहीं हैं. एमपी में कांग्रेस के शासन की पहचान थी, कुनीति, कुशासन और करोड़ों का करप्शन. आजादी के बाद मध्यप्रदेश में लंबे समय तक कांग्रेस का ही शासन रहा. लेकिन, कांग्रेस ने साधन-संपन्न मध्यप्रदेश को समर्थ युवाओं वाले मध्यप्रदेश को बीमारू बना दिया.

ये भी पढ़ें- "पांच सालों में MP को देश का नंबर वन स्टेट बना देंगे..." भोपाल में बोले शिवराज सिंह चौहान

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि यहां के युवाओं ने कांग्रेस के जमाने की खराब कानून व्यवस्था नहीं देखी. यहां के युवाओं ने उस दौर की खस्ताहाल सड़कें नहीं देखी. यहां के युवाओं ने अंधेरे में जीने को मजबूर गांव और शहर नहीं देखे अपने हर कार्यकाल में बीजेपी ने एमपी को नई ऊर्जा के साथ नई ऊंचाई पर ले जाने का प्रयास किया. इसीलिए यहां के युवाओं ने बीजेपी का सुशासन ही देखा है.

पीएम मोदी ने कहा, ''युवाओं ने चारों तरफ से विकास करता मध्य प्रदेश ही देखा है, मध्य प्रदेश को देश के अग्रणी गेहूं उत्पादक राज्य के रूप में देखा है. शिक्षा के उभरते केंद्र के रूप में देखा है, इसीलिए आने वाले चुनाव बहुत अहम हैं. हमें ध्यान रखना है कि विकास का जो रास्ता एमपी के लोगों ने बनाया है. उस विकास की गाड़ी सड़क से उतरे नहीं, भटके नहीं और अटके भी नहीं."

बता दें कि  साल 2018 में राज्य में 21 लाख युवा मतदाता थे, जो 2023 में 50 लाख हो चुके हैं. प्रदेश में फ़िलहाल 41 लाख के आस-पास पंजीकृत बेरोज़गार हैं, इसमें करीब 14 लाख युवाओं ने रोज़गार के हाल ही में पंजीयन कराया है. 1 जनवरी 2022 से लेकर अब तक 18 लाख से भी ज़्यादा युवा रिकॉर्ड में दर्ज बेरोज़गार हैं.

ये भी पढ़ें- PM Modi का भोपाल दौरा : उमा बोलीं- ''OBC कोटा पर सकारात्मक संकेत देकर जाएंगे प्रधानमंत्री''

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नर्सिंग स्टूडेंट्स ने फीस और डाक्यूमेंट्स वापस दिलाने के लिए लगाई थाने में गुहार, हाईकोर्ट ने निरस्त की थी कॉलेज की मान्यता
युवाओं पर Congress-BJP की निगाहें, पिछले चुनावों के मुकाबले 4 गुना बढ़े हैं यंग वोटर्स
Amarwara By Elections Congress spokesperson Pawan Khera made these serious allegations on MP Government
Next Article
Amarwara By Elections: हार के बाद कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने लगाए ये गंभीर आरोप, बोले-नेताओं ने नहीं, इन्होंने हमें हराया
Close
;