Investment in MP: कोयम्बटूर से ₹3500 करोड़ से अधिक का निवेश प्रस्ताव, CM Mohan Yadav ने किया एमओयू

Future Ready Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को खनिज-वन-जल और पर्यटन सम्पदा का भरपूर उपहार मिला है. उद्योगों की स्थापना और निवेश के लिए मध्यप्रदेश पीपुल्स फ्रेंडली, डेवलपमेंट फ्रेंडली और एनवायरनमेंट फ्रेंडली डेस्टीनेशन है. प्रदेश की अन्य राज्यों से कनेक्टिविटी अच्छी है, प्रदेश के इंडस्ट्रियल कोरिडोर्स से विभिन्न एक्सप्रेस-वे गुजर रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

Investment Opportunities in Madhya Pradesh: दक्षिण भारत के "मैनचेस्टर", तमिलनाडु के कोयम्बटूर में आयोजित 'Investment Opportunities in Madhya Pradesh' कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने उद्योगपतियों के साथ चर्चा कर उन्हें प्रदेश में निवेश की संभावनाओं से अवगत कराया एवं निवेश के लिए आमंत्रित किया. इस अवसर पर विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू हस्ताक्षर भी हुए. सीएम ने कहा कि देश के हृदय स्थल मध्य प्रदेश में विभन्न सेक्टर्स में निवेश की अपार संभावनाओं के साथ ही आवागमन सुगम है, शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर, प्राकृतिक, भौगोलिक, खनिज एवं वन संपदा के साथ मध्यप्रदेश सभी उद्योगपतियों एवं निवेशकों के स्वागत के लिए तैयार है. आइये, मध्य प्रदेश में निवेश कीजिए. 

Advertisement

कितने का हुआ निवेश?

कोयम्बटूर टैक्सटाइल एवं गारमेंट, इंजीनियरिंग और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे औद्योगिक सेक्टर के लिए जाना जाता है. मध्य प्रदेश में निवेश और औद्योगिक गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए भोपाल में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में तमिलनाडु के उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के उद्देश्य से कोयम्बटूर में रोड शो और निवेशकों व उद्योगपतियों के साथ इंटरेक्टिव सत्र आयोजित किया गया. सत्र में 1200 से अधिक प्रतिनिधियों ने भागीदारी की तथा मध्यप्रदेश में निवेश के लिए 3500 करोड़ रुपए से अधिक निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए.

Advertisement
मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में 7-8 फरवरी 2025 को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाएगा. मैं आपको प्रदेश में चल रही निवेश क्रांति का हिस्सा बनने का निमंत्रण देने आया हूं. मुझे विश्वास है कि मध्यप्रदेश में उपलब्ध अपार अवसरों का लाभ उठाते हुए विकसित भारत के साथ ही विकसित मध्यप्रदेश के विजन को साकार करने में आप महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

ये घोषणाएं हुईं

CM ने कहा कि कोयम्बटूर, तमिलनाडु में मध्यप्रदेश का एक उद्योग कार्यालय खुलेगा. तमिलनाडु के कोयम्बटूर में मध्य प्रदेश उद्योग कार्यालय का निर्माण दोनों राज्यों के बीच व्यापार-व्यवसाय बढ़ाने में सेतु की भूमिका निभाएगा. मध्यप्रदेश के पीएम मित्र पार्क में बिजली एवं पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ दरों में विशेष छूट भी दी जायेगी.

Advertisement

मध्यप्रदेश के उद्योग-व्यापार को वैश्विक चेन का हिस्सा बनाने के विजन पर काम किया जा रहा है. हमारे मध्यप्रदेश में भी टेक्सटाइल, गारमेंट्स इंडस्ट्री, ऑटोमोबाइल और इंजीनियरिंग क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहे हैं, मध्यप्रदेश में इन क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं, यहां निवेश करके आप अपने व्यापार, व्यवसाय को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं.

फ्यूचर रेडी प्रदेश ,मध्यप्रदेश में निवेश और व्यापार की अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश को आईटी हब के रूप में विकसित करने के लिए नई आईटी पॉलिसी लागू की गई है. उद्योगों को अनुमति देने के लिए लागू सिंगल विंडो सिस्टम देश के अग्रणी नवाचारों में शामिल है. रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के माध्यम से प्रदेश के हर क्षेत्र में निवेश के लिए प्रयास किया जा रहा है.

मोहन यादव

मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को खनिज-वन-जल और पर्यटन सम्पदा का भरपूर उपहार मिला है. उद्योगों की स्थापना और निवेश के लिए मध्यप्रदेश पीपुल्स फ्रेंडली, डेवलपमेंट फ्रेंडली और एनवायरनमेंट फ्रेंडली डेस्टीनेशन है. प्रदेश की अन्य राज्यों से कनेक्टिविटी अच्छी है, प्रदेश के इंडस्ट्रियल कोरिडोर्स से विभिन्न एक्सप्रेस-वे गुजर रहे हैं.

मध्य प्रदेश विद्युत सरप्लस स्टेट है, 'उद्योगों के लिए पर्याप्त लैंड बैंक की भी उपलब्धता है और यहाँ क्लीन व ग्रीन एनर्जी का भंडार है। राज्य में 320 से अधिक औद्योगिक क्षेत्र, 10 फूड पार्क्स 5 आईटी एसईजेड, 2 स्पाइस पार्क्स, 2 मल्टी प्रोडक्ट SEZ , तथा 2 प्लास्टिक पार्क्स हैं. नए औद्योगिक पार्कों एवं एस.ई.जेड. की स्थापना की जा रही है.

सीएम ने कहा उम्मीद हुई पूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि तमिलनाडु के कोयम्बटूर में हम जिस उम्मीद और अपेक्षा से आए थे, वह पूरी हुई हैं. अलग-अलग क्षेत्रों के उद्यमियों से बात कर उन्हें मध्यप्रदेश में निवेश की संभावनाओं से अवगत कराया गया. उद्योग लगाने को लेकर निवेशकों ने भी अपनी रुचि दिखाई है.

►मध्यप्रदेश सरकार और The Southern India Mills Association के बीच एमओयू का आदान-प्रदान किया गया.

►तिरुपुर एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन के बीच MoU का आदान-प्रदान किया गया.

►इंडियन कॉटन फेडरेशन एवं  साउथ इंडियन एसोसिएशन के बीच भी एमओयू हुआ.

इंटरेक्टिव सत्र में 25 से अधिक उद्योगपतियों तथा 4 प्रमुख उद्योग संगठनों के साथ वन-टू-वन बैठक की गई साथ ही राज्य के "एक जिला-एक उत्पाद" के संबंध में भी जानकारी का प्रसार किया गया. इसके साथ ही इंडियन कॉटन कारपोरेशन के साथ प्रदेश में इएलएस कॉटन के उत्पादन और रकबे को बढ़ावा देने के लिए नॉलेज शेयरिंग और प्रदेश में स्क्लिड मैन पॉवर की उपलब्धता को बढ़ाने तथा टैक्सटाइल क्लस्टर स्थापित करने के लिए तिरुपुर एक्सपोर्ट एसोसिएशन के साथ नॉलेज शेयरिंग संबंधी एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. मध्यप्रदेश में कपास की खेती को बढ़ावा देने और रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट शेयरिंग के लिए साउथ इंडिया मिल्स एसोसिएशन के साथ भी एमओयू हुआ.

यह भी पढ़ें: Investment in MP Road Show: कोयम्बटूर पहुंचे CM Mohan Yadav, दक्षिण भारत के उद्योगपतियों से करेंगे मुलाकात 

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : खुशखबरी... CM मोहन यादव ने लॉन्च किया अग्रदूत पोर्टल, लाडली बहना का पहला मैसेज भेजा, जानिए क्या हैं सुविधाएं

यह भी पढ़ें : Ration Card: छत्तीसगढ़ में 70 लाख हितग्राहियों ने कार्ड रीन्यू करवाने के लिए कर दिया आवेदन, ये है लास्ट डेट