विज्ञापन
Story ProgressBack

CM Mohan PC: सीएम डा. मोहन यादव ने प्रेस कांफ्रेस में गिनाई अपने पिछले 6 महीने के कार्यकाल की उपलब्धियां, जानें सबकुछ

6 months of Mohan government: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने भोपाल में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में बताया कि लाडली बहन योजना के अंतर्गत 1.29 करोड़ रुपए बहनों के खाते में डाले गए. जबकि अब तक लाडली बहन योजन के तहत बहनों के खातों में 9495 करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं.

Read Time: 5 mins
CM Mohan PC: सीएम डा. मोहन यादव ने प्रेस कांफ्रेस में गिनाई अपने पिछले 6 महीने के कार्यकाल की उपलब्धियां, जानें सबकुछ
सीएम डा. मोहन यादव

MP CM Press Conference: मध्य प्रदेश मुख्यमंंत्री डा. मोहन यादव प्रदेश की जनता को अपनी सरकार के पिछले 6 महीने के कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए भोपाल में प्रेस कांफ्रेस किया और अपने पिछले छह महीने में उनके नेतृत्व में बीजेपी सरकार द्वारा जनता के हित के लिए गए फैसलों को एक-एक कर सामने रखा.

मध्य प्रदेश सीएम डा. मोहन यादव ने भोपाल में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में बताया कि लाडली बहन योजना के अंतर्गत 1.29 करोड़ रुपए बहनों के खाते में डाले गए. जबकि अब तक लाडली बहन योजन के तहत बहनों के खातों में 9495 करोड़ रुपए भेजे गए.

60 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट से जारों लोगों को रोजगार मिलेगा

प्रेस कांफ्रेंस में सीएम डा. मोहन ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि सरकार ने सिहोर जिले के आष्टा में 60 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ ही, मुख्यमंत्री ने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की चर्चा करते हुए कहा कि कॉन्क्लेव में हजारों करोड़ प्रस्ताव सरकार को मिले हैं.

लाडली बहन योजना के तहत बहनों के खातों में भेजे गए 9495 करोड़

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने भोपाल में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में बताया कि लाडली बहन योजना के अंतर्गत 1.29 करोड़ रुपए बहनों के खाते में डाले गए. जबकि अब तक लाडली बहन योजना के तहत बहनों के खातों में 9495 करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं वहीं, लाडली लक्ष्मी योजन की चर्चा करते हुए सीएम मोहन ने बताया कि दिसबंर 2023 से कुल 73,880 लाडली बालिकाओं के खाते में 24 करोड़ रुपए भेजे गए हैं.

केन बेतवा लिंक परियोजना के लिए 24290 crore से अधिक स्वीकृत

छह महीने के कार्यकाल की उपलब्धियों गिनाते हुए सीएम डा. मोहन ने बताया कि केन बेतवा लिंक परियोजना के लिए 24290 crore से अधिक स्वीकृत किए जा चुके हैं. वहीं, पुलिस थानों की बदली गई सीमा चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे लोगों को सुविधा होगी.

एमपी सीएम ने प्रेस कांफ्रेस में बताया कि लाडली बहन योजना के अंतर्गत अब तक बहनों के खातों में 9495 करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं. वहीं, लाडली लक्ष्मी योजना के तहत दिसबंर 2023 से कुल 73,880 लाडली बालिकाओं के खाते में 24 करोड़ रुपए भेजे गए हैं.

7 लाख युवाओं को 5000 करोड़ रुपए का स्वरोजगार ऋण वितरण

मुख्यमंत्री ने प्रेस कांफ्रेस में बताया कि राज्य स्तरीय रोजगार दिवस के अवसर पर रिकॉर्ड 7  लाख युवाओं को 5000 करोड़ रुपए का स्वरोजगार ऋण वितरित किया गया. वहीं, सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के हिसाब से लाउडस्पीकर पर कार्रवाई की गई.

वर्ष 2024-25 में MSP पर किसानों से लिए गए 48,35,000 मैट्रिक टन गेंहू 

सीएम डा. मोहन यादव ने बताया कि उनकी छह महीने के कार्यकाल में किसानों के लिए की रबी फसल गेंहू को समर्थन मूल्य पर खरीदी की गई. सीएम के मुताबिक रबी विपणन वर्ष 2024-25 में 6 लाख से अधिक किसानों से 48,35,000 मैट्रिक टन गेंहू का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया गया.

सरकार के 6 महीने के कार्यकाल में से 3 महीने आचार संहिता में गए

सीएम मोहन ने बताया कि उनके कार्यकाल के 6 महीने में से 3 महीने आचार संहिता में गए, बावजूद सरकार ने बेहतर प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में ऐसी कोई भी घटना नहीं हुई, जिससे लोकतंत्र प्रभावित हुआ हो. उन्होंने आगे कहा कि इस बीच मध्य प्रदेश को 6 मंत्री मिले और अच्छे परिणाम के बाद अच्छा प्रतिनिधित्व मध्य प्रदेश को मिला है.

सीएम मोहन ने बताया कि उज्जैन की तर्ज पर जबलपुर, ग्वालियर ,रीवा में भी रीजनल इंडस्ट्री कांक्लेव आयोजित किए जाएंगे. वहीं, प्रदेश जीएसटी कलेक्शन के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल जीएसटी कलेक्शन में 26 फीसदी अधिक हुआ है. 

केन बेतवा लिंक योजना से नदी जोड़ो अभियान शुरू हुआ

मुख्यमंत्री मोहन ने प्रेस कांफ्रेस में बताया कि उनके छह महीने के कार्यकाल में काली सिंध योजना का उलझा मसले को भी सुलझाए गए. उन्होंने आशा जताई है कि जल्द ही गांधी सागर मामले का अच्छा समाधान निकलेगा. उन्होंने कहा गांधी सागर मामले में प्रदेश की जमीन अधिक गई और पानी कम मिला था.

उज्जैन की तर्ज पर जबलपुर, ग्वालियर ,रीवा में भी रीजनल इंडस्ट्री कांक्लेव

सीएम डा. मोहन ने बताया कि उज्जैन की तर्ज पर जबलपुर, ग्वालियर ,रीवा में भी रीजनल इंडस्ट्री कांक्लेव आयोजित किए जाएंगे. वहीं, प्रदेश जीएसटी कलेक्शन के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल  जीएसटी कलेक्शन में 26 फीसदी अधिक हुआ है. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष से जीएसटी 28 प्रतिशत बढ़ा है.

6 महीने में प्रदेश को 19091 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआसीएम मोहन ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 80 लाख से भी अधिक किसानों के खाते में 1 हजार 800 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई है. जबकि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 118 करोड़ की राशि दीगई और 11 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए.

ये भी पढ़ें-'नहीं रद्द होगी NEET की परीक्षा...' सुप्रीम कोर्ट का काउंसिल पर रोक से इनकार, NTA को नोटिस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Day of Yoga 2024: PM मोदी करते हैं ये योगासन, फिट रहने के लिए कहा- दिनचर्या में शामिल करें योग
CM Mohan PC: सीएम डा. मोहन यादव ने प्रेस कांफ्रेस में गिनाई अपने पिछले 6 महीने के कार्यकाल की उपलब्धियां, जानें सबकुछ
Umaria Bandhavgarh Tiger Reserve work affected due to strike of security personnel strike continues for the second day over 16 point demands
Next Article
सुरक्षाकर्मियों की हड़ताल से प्रभावित हुआ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का कामकाज, सुरक्षा व्यवस्था दांव पर
Close
;