विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: सावधान! आपके क्षेत्र में 26-27 हाथियों का झुंड घूम रहा है...बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकले

Sarangarh Gomarda Sanctuary: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ के सारंगढ़ गोमार्डा अभ्यारण (Sarangarh Gomarda Sanctuary) बरमकेला क्षेत्र में हाथियों का झूंड घूम रहा है, हाथियों को प्यास लगने पर जंगल के पास बने तालाबों में पानी-पीने के लिए भी पहुंच जाते हैं, आस-पास के खेतों में लगी रबी फसल की वजह से हाथी खेतों के किनारे आ जाते हैं.

Read Time: 2 mins
Chhattisgarh: सावधान! आपके क्षेत्र में 26-27 हाथियों का झुंड घूम रहा है...बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकले
Raigarh News: तालाबों में पानी-पीने के लिए पहुंच रहा हाथियों का झुंड

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ के सारंगढ़ गोमार्डा अभ्यारण (Sarangarh Gomarda Sanctuary) बरमकेला में केकराजोरी से होते हुए करपी के ऊपर तालाब में रात को  26-27 हाथियों का दल घूम रहा है, जहां करीब 3 बजे रात को कलगाटार के किसान बैसाखू बरिहा के खेत में हाथियों (Elephants) ने जमकर उत्पात मचाया. जिसकी जानकारी मिलते ही मौके पर वन विभाग टीम पहुंचकर नुकसान का आंकलन किया है, टीम ने लोगों से सचेत रहने की अपील भी की है.

कभी गोमर्डा अभ्यारण बरमकेला तो कभी सारंगढ़ पहुंचते हैं हाथी

सुरेंद्र अजय वनपरिक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि लगभग 1 वर्ष पूर्व जून में हाथियों का दल आया था, तब 24 हाथी थे, तो उनके तीन बच्चे भी हो गए हैं, तो अब हाथियों की संख्या 27 के लगभग है. हाथियों का ये दल कभी गोमर्डा अभ्यारण बरमकेला तो कभी सारंगढ़ पहुंचता है. अभी फिलहाल बरमकेला गोमर्डा अभ्यारण में घूम रहे हैं. हाथियों को प्यास लगने से जंगल के पास तालाबों में पानी-पीने के लिए भी पहुंच जाते हैं,आस-पास के खेत में लगी रबी फसल की वजह से हाथी खेतों के किनारे आ जाते हैं.

कोई भी जंगल ना जाए

जंगल से कई गांव जुड़े हैं, इसलिए गांव में मुनादी करके और मोबाइल एप के माध्यम से लोगों को सूचित किया जा रहा है कि कोई भी जंगल ना जाए. अभी तेंदूपत्ता तोड़ने का समय चल रहा है, तो उसे तोड़ने के लिए बिल्कुल मना किया गया है. जिनकी भी फसल का नुकसान किया जा रहा है, उनको उचित आंकलन कर मुआवजा दिया जा रहा है. लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह हाथी को किसी प्रकार से नुकसान ना पहुंचाएं. गांव में रोज मुनादी कराई जा रही है, हाथी किधर है और कब कहां आ सकता है, ये सब जानकारी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- MP News: राजमाता को श्रद्धांजलि देने पहुंचे डिप्टी CM देवड़ा ने BJP की सीटों को लेकर किया बड़ा दावा


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पुलिस ने लौटाए 401 गुम हुए मोबाइल, हाथों में फोन मिलते ही लोगों के आंखों से छलक पड़े आंसू
Chhattisgarh: सावधान! आपके क्षेत्र में 26-27 हाथियों का झुंड घूम रहा है...बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकले
A 10 year old boy who went to graze goats in Mhow Indore picked up an army bomb died in the explosion in Berchha Range another child injured
Next Article
Mhow: आर्मी एरिया में बकरी चराने गए बच्चे ने उठाया बम, फटने से हुई मौत, एक अन्य बच्चा घायल
Close
;