विज्ञापन
Story ProgressBack

यहां  MBA और  MCA 'नकल कराकर पास कराने की ली जाती है गारंटी', विश्वास न हो तो देखें वीडियो

Maharishi University of Management: महर्षि विश्वविद्यालय करौंदी से संबद्ध विजय नगर के महर्षि कॉलेज में MBA और MCA जैसी व्यवसायिक कोर्स की परीक्षाओं में नकल की सूचना पर मध्य प्रदेश स्टूडेंट यूनियन  (एमपीएसयू) ने छापा मारा और जम कर हंगामा किया. यूनियन का आरोप है कि इस विश्वविद्यालय में छात्रों को ऐलानिया यह कहकर प्रवेश दिया जाता है कि संस्थान उन्हें नकल कराकर पास कराने की पूरी गारंटी देता है.

Read Time: 3 min

Jabalpur News MP: हाल ही में एक फिल्म काफी चर्चाओं में आई थी, जिसका नाम था 12वीं फेल. इस फिल्म में दिखाया गया था मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुरैना  (Morena) के बीहड़ों में किस तरह सामूहिक नकल कराना रिवायत बना हुआ था. फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि आईपीएस के इंटरव्यू में कैसे पैनल यह सुनकर चौंक जाता है कि मुरैना में सामूहिक नकल कर बच्चों को बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam) पास कराई जाती हैं, लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि जबलपुर  (Jabalpur) में भी इसी तरह सामूहिक नकल कराना आम बात है.

दरअसल, महर्षि विश्वविद्यालय करौंदी से संबद्ध विजय नगर के महर्षि कॉलेज में MBA और MCA जैसी व्यवसायिक कोर्स की परीक्षाओं में नकल की सूचना पर मध्य प्रदेश स्टूडेंट यूनियन  (एमपीएसयू) ने छापा मारा और जम कर हंगामा किया. यूनियन का आरोप है कि इस विश्वविद्यालय में छात्रों को ऐलानिया यह कहकर प्रवेश दिया जाता है कि संस्थान उन्हें नकल कराकर पास कराने की पूरी गारंटी देता है.

वीडियो वायरल होने के बाद हुआ हंगामा

ऐसे में महर्षि कॉलेज की सामूहिक नकल कराने की इस गारंटी का जब वीडियो वायरल हुआ, तो यह एमपीएसयू के पदाधिकारी कॉलेज में चल रही परीक्षा के दौरान मौके पर पहुंच गए. सामूहिक नकल के कई वीडियो भी बनाए और फिर हंगामा शुरू कर दिया. हंगामा कर रहे संगठन पदाधिकारियों को देखकर पुलिस बुला ली गई. पुलिस भी बजाए सामूहिक नकल प्रकरण बनाने और संस्थान पर कार्रवाई करने के बजाय छात्र नेताओं को ही धमकाने लगी. इसके बाद छात्र नेता वहीं, धरने पर बैठ गए. उन्होंने पुलिस को संज्ञेय अपराध की परिभाषा भी बताते हुए कार्रवाई होने तक धरने पर बैठे रहने की जिद पर अड़े हैं.

ये भी पढ़ें- 'कांग्रेस को खत्म करके ही मानेंगे राहुल गांधी', कलबुर्गी में शिवराज सिंह चौहान ने चलाए तंज के बाण
 

पुलिस ने जांच में लिया मामला

फिलहाल, पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है. हालांकि, सामूहिक नकल का वीडियो जिस तरह से वायरल हो रहा है. उसने महर्षि विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कॉलेजों की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है.

ये भी पढ़ें- 'कोई आज आया है तो कोई कल आएगा', कमलनाथ के गढ़ में आकर किसकी ओर इशारा कर गए CM यादव?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close