विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri: मैहर मां शारदा धाम में लगता है भक्तों का जमावड़ा, सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने की है ऐसी व्यवस्था

Maa Sharda Mela Maihar: दस दिनों तक चलने वाली चैत्र नवरात्रि के अवसर पर मैहर के मां शारदा धाम में हर साल भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. ऐसे में जिला प्रशासन भक्तों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर चुका है.

Read Time: 3 mins
Chaitra Navratri: मैहर मां शारदा धाम में लगता है भक्तों का जमावड़ा, सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने की है ऐसी व्यवस्था
Maa Sharda Dham Maihar

Maihar News: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) पर मैहर जिले में मां शारदा धाम (Maa Sharda Dham) में दस दिवसीय मेला (9 से 18 अप्रैल) शुरू होने वाला है. मां शारदा धाम में हर साल शक्ति स्वरूपा के दर्शन के लिए लाखों की तादाद में भक्त पहुंचते हैं. मेला में आने वाले भक्तों की सुरक्षा (Safety of Devotees) के लिए मैहर कलेक्टर (Maihar Collector) रानी बाटड ने बड़ा कदम उठाते हुए सुबह चार बजे से रात 11 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध आठ अप्रैल से 18 अप्रैल तक प्रभाव में रहेगा.

मैहर कलेक्टर ने अपने आदेश में बताया कि मेले के दौरान सतना, मैहर, रीवा, कटनी सहित आसपास के जिलों के अलावा अन्य राज्यों के श्रद्धालु पैदल ही मां शारदा के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. भीड़ होने के कारण भारी वाहनों को निकलने में भी दिक्कत होती है. इसके अलावा कई बार सड़क दुर्घटनाएं भी होती हैं. ऐसे में इन दुर्घटनाओं से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

हर रोज पहुंचते हैं लाखों भक्त

मां शारदा देवी के दिव्य स्वरूप का दर्शन करने के लिए चैत्र नवरात्रि के दौरान भक्तों की भारी भीड़ होती है. नवरात्रि के पहले दिन लगभग डेढ़ से दो लाख भक्त पहुंचते हैं. इसी प्रकार से पंचवीं, अष्टमी और नवमी के दिन भी भक्तों की संख्या में खास वृद्धि होती है. मेले के दौरान किसी प्रकार से कोई अप्रिय स्थिति न बने इसलिए जिला प्रशासन ने यह प्रतिबंध लागू किया है.

पांच घंटे तक गति पर भी रोक

एक तरफ कलेक्टर ने सुबह चार से रात 11 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध का आदेश दिया है, तो वहीं पांच घंटे की छूट अवधि में वाहनों की गति भी धीमी करने के आदेश दिए हैं. उन्होंने स्पष्ट किया है कि रात 11 बजे के बाद जब मैहर शहर से भारी वाहन गुजरेंगे तो उनकी गति बेहद कम होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें :- MP News: स्थापना दिवस पर MP में BJP ने रखा 1 लाख से ज्यादा ज्वॉइनिंग का लक्ष्य, विपक्ष ने बताया झूठा

सुरक्षा व्यवस्था के लिए खास तैयारी

मैहर के मां शारदा धाम मेले की सुरक्षा चाक चौबंद करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. कलेक्टर रानी बाटड और एसपी तैयारियों को लगातार मॉनिटर कर रहे हैं. मेले के दौरान करीब एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. स्वास्थ्य सुविधा, पेयजल और खोया पाया केन्द्र भी बनाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- Raipur Lok Sabha Seat: भाजपा का गढ़ मानी जाती है यह सीट, भूपेश बघेल भी कांग्रेस को नहीं दिला पाए थे जीत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किशोरी ने मासूम को दिया जन्म, 8 महीने बाद हुआ दुष्कर्म का खुलासा 
Chaitra Navratri: मैहर मां शारदा धाम में लगता है भक्तों का जमावड़ा, सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने की है ऐसी व्यवस्था
MP High Court acquitted the husband in the unnatural sexual abuse case High court made big comment on the allegations of the wife
Next Article
अप्राकृतिक यौन शोषण मामले में MP हाईकोर्ट ने पति को किया बरी, पत्नी के आरोपों पर की यह बड़ी टिप्पणी
Close
;