विज्ञापन

Unified Pension Scheme: मोदी सरकार ने UPS को दी मंजूरी, 23 लाख कर्मचारियों को होगा लाभ, PM ने ये कहा

Unified Pension Scheme (UPS): नई योजना के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "सरकारी कर्मचारियों ने नई पेंशन योजना में कुछ बदलाव की मांग की थी. इसके लिए पीएम मोदी ने कैबिनेट सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया. इस समिति ने विभिन्न संगठनों और लगभग सभी राज्यों के साथ 100 से अधिक बैठकें कीं और इन सिफारिशों के आधार पर एकीकृत पेंशन योजना तैयार की गई है."

Unified Pension Scheme: मोदी सरकार ने UPS को दी मंजूरी, 23 लाख कर्मचारियों को होगा लाभ, PM ने ये कहा

Cabinet approves Unified Pension Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शनिवार को सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए एकीकृत पेंशन योजना (Unified Pension Scheme) यानी यूपीएस (UPS) को मंजूरी दे दी है. इस योजना से केंद्र सरकार के लगभग 23 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा. पीएम मोदी (PM Modi) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्‍स पर पोस्ट कर कहा, "देश की प्रगति के लिए कठिन परिश्रम करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों पर हमें गर्व है. यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) इन कर्मचारियों की गरिमा और आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाली है. यह कदम उनके कल्याण और सुरक्षित भविष्य के लिए हमारी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है."

राज्य सरकारों को दिया ये विकल्प

राज्य सरकारों को एकीकृत पेंशन योजना चुनने का विकल्प भी दिया जाएगा. यदि राज्य सरकारें यूपीएस का विकल्प चुनती हैं, तो लाभार्थियों की संख्या लगभग 90 लाख होगी. सरकार के मुताबिक एरियर पर 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. पहले वर्ष में वार्षिक लागत वृद्धि लगभग 6,250 करोड़ रुपये होगी. यह योजना 1 अप्रैल, 2025 से प्रभावी होगी.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को एनपीएस और यूपीएस के बीच चयन करने का विकल्प दिया जाएगा. केंद्र सरकार के एनपीएस ग्राहकों को यूपीएस पर स्विच करने का विकल्प भी दिया जाएग.

नई योजना के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "सरकारी कर्मचारियों ने नई पेंशन योजना में कुछ बदलाव की मांग की थी. इसके लिए पीएम मोदी ने कैबिनेट सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया. इस समिति ने विभिन्न संगठनों और लगभग सभी राज्यों के साथ 100 से अधिक बैठकें कीं और इन सिफारिशों के आधार पर एकीकृत पेंशन योजना तैयार की गई है."

BJP सांसद से यह कहा

वहीं इस ऐलान के बाद भाजपा के राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने कहा कि आज देश भर के लाखों सरकारी नौकरी धारकों को यूपीएस के माध्यम से मोदी सरकार ने बड़ी सौगात दी है. यह स्कीम पुरानी पेंशन योजना से ज्यादा लाभदायक है. हम झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार से यह मांग करते है कि इस स्कीम को अपनाकर राज्य सरकार नौकरी धारकों को लाभान्वित करें. केंद्र सरकार के इस कदम से 23 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा. साथ ही अगर सभी राज्य इस विकल्प को चुनते हैं, तो देश भर के 90 लाख से अधिक सरकारी नौकरी धारकों को इसका लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : PM-JANMAN: छत्तीसगढ़ में CM साय की पहल पर योजनाओं का लाभ दिलाने मेगा इवेंट व कैंपेन, PM मोदी भी जुडेंगे

यह भी पढ़ें : Bulldozer Justice: छतरपुर घटना पर कांग्रेस ने BJP सरकार को घेरा, कहा- कानून-व्यवस्था की धज्जियां उड़ीं

यह भी पढ़ें : CM Mohan Yadav का काबुली चना ट्रेडर्स एसोसिएशन सम्मेलन में ऐलान, इस क्षेत्र में विकसित की जाएगी Metropolitan City

यह भी पढ़ें : MP की लखपति दीदियां PM Modi से करेंगी संवाद, जलगांव सम्मेलन में मिलेगा सम्मान पत्र

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Swachhta Hi Seva Abhiyan: खट्‌टर झाबुआ के सफाई मित्रों से करेंगे संवाद, PM कर चुके हैं 'मन की बात'
Unified Pension Scheme: मोदी सरकार ने UPS को दी मंजूरी, 23 लाख कर्मचारियों को होगा लाभ, PM ने ये कहा
MP High Court Criticizes STA's Temporary Bus Permit Issuance, Raises Serious Concerns
Next Article
बसों के अस्थायी परमिट पर MP हाईकोर्ट का रवैया सख्त ! STA पर उठाए बड़े सवाल
Close