विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhojshala VS Kamal Maula Masjid: सर्वे टीम पर मुस्लिम पक्षकार ने खड़े किए ये गंभीर सवाल, 'ऐसे में कैसे पेश होगा निष्पक्ष रिपोर्ट'

Dhar Bhojshala ASI Survey: धार की ऐतिहासिक धरोहर भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद में ASI टीम की ओर से किए जा रहे सर्वे को लेकर पहले दिन से ही मुस्लिम पक्ष संतुष्ट नजर नहीं आ रहा है.  लिहाजा, चौथे दिन के सर्वे के दौरान मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने सर्वे टीम में मुस्लिम समाज के किसी सदस्य के न होने पर इसे एक पक्षीय कार्रवाई बताई.

Read Time: 3 min
Bhojshala VS Kamal Maula Masjid: सर्वे टीम पर मुस्लिम पक्षकार ने खड़े किए ये गंभीर सवाल, 'ऐसे में कैसे पेश होगा निष्पक्ष रिपोर्ट'

Dhar Bhojshala ASI Survey Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) में स्थित भोजशाला (Bhojshala) और कमाल मौला मस्जिद (Kamal Maula Masjid) का सर्वे करने पहुंची  ASI की टीम पर मुस्लिम (MUslim) पक्ष ने कोर्ट के आदेश का पालन नहीं करने का गंभीर आरोप लगाया. दरअसल, होली के राष्ट्रीय अवकाश होने के बाद भी सोमवार को चौथे दिन ASI की टीम सर्वे करने भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद पहुंची थी.

इस दौरान हिंदू पक्ष के पंडित गोपाल शर्मा और मुस्लिम पक्ष की ओर से अब्दुल समद भी भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद पहुंचे. हालांकि, हिन्दू पक्ष के याचिकाकर्ता आशीष गोयल ने सोमवार को भोजशाला नहीं पहुंचे. इस मौके पर मीडिया से चर्चा करते हुए एक बार फिर मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने ASI की सर्वे टीम पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करते हुए कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश का नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ASI की टीम में मुस्लिम समाज से कोई भी सदस्य नहीं है.

पहले दिन से है असंतुष्ट है मुस्लिम पक्ष

दरअसल, धार की ऐतिहासिक धरोहर भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद में ASI टीम की ओर से किए जा रहे सर्वे को लेकर पहले दिन से ही मुस्लिम पक्ष संतुष्ट नजर नहीं आ रहा है.  लिहाजा, चौथे दिन के सर्वे के दौरान मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने सर्वे टीम में मुस्लिम समाज के किसी सदस्य के न होने पर इसे एक पक्षीय कार्रवाई बताई.

ये भी पढ़ें- "उमा जी मेरी बुआ जैसी, जब भी जरुरत पड़ी वो...", लोधी समाज के सम्मेलन में बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया
 

 सर्वे का चौथा दिन

सर्वे का सोमवार को चौथा दिन है . ASI की टीम ने 22 मार्च यानी शुक्रवार को भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद में प्रवेश कर सर्वे आरंभ किया था, लेकिन शुक्रवार को केंद्रीय पुरातत्व विभाग के आदेश अनुसार भोजशाला एवं कमाल मोला मस्जिद में नमाज के लिए दोपहर 12 से 3 का समय निश्चित किया हुआ है, जिसे देखते हुए सर्वे टीम ने पहले दिन दोपहर तक ही सर्वे किया था. इसी प्रकार प्रति मंगलवार को सूर्योदय से सूर्यास्त तक हिंदू समाज को भोजशाला में निशुल्क प्रवेश कर पूजा करने के आदेश दिए हुए हैं. इस प्रकार 26 मार्च यानी मंगलवार को भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद सूर्योदय से सूर्यास्त तक हिंदू समाज के लिए खुली रहेगी. ऐसे में संभव है कि मंगलवार को भोजशाला में सर्वे का कार्य बंद रह सकता है. 

ये भी पढ़ें- Ujjain Mahakal: भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में लगी आग से पुजारी सहित 14 लोग झुलसे, 6 की हालत गंभीर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close