विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhojshala: कमाल मौला मस्जिद में 40 वें दिन सर्वे करने पहुंची एएसआई टीम, अब तक का ये है अपडेट

Dhar Bhojshala: इंदौर खंडपीठ की सुनवाई के बाद एएसआई की टीम सर्वे करने के लिए भोजशाला कमाल मौला मस्जिद पहुंची. हिंदू पक्ष के इमारत में इस वजह से टीम नहीं जाएगी अंदर.

Read Time: 3 min
Bhojshala: कमाल मौला मस्जिद में 40 वें दिन सर्वे करने पहुंची एएसआई टीम, अब तक का ये है अपडेट
Bhojshala 40th day Survey

Bhojshala ASI Survey Update: धार के भोजशाला (Dhar Bhojshala) में चल रहे विवादित इमारत के मुद्दे को लेकर सोमवार को हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ (High Court Indore Bench) द्वारा सुनवाई की गई. इस दौरान एएसआई (ASI) ने सर्वे जारी रखने का आवेदन किया था. आदेश मिलने के बाद मंगलवार की सुबह ही एएसआई के 10 अधिकारी कर्मचारी सहित 25 मजदूरों के साथ भोजशाला कमाल मौला मस्जिद (Kamal Maula Mashjid) में सर्वे करने पहुंचे. बता दें कि यह सर्वे का 40 वां दिन है. बता दें कि पूरा मामला धार जिले में स्थित 11वीं शताब्दी के बने भोजशाला इमारत को लेकर शुरू हुआ, जिसमें हिन्दू पक्ष इसे अपने धर्म से जोड़कर दावे करता है तो वहीं मुस्लिम पक्ष इसे कमाल मौला मस्जिद बता रहा है.

इसलिए टीम नहीं जाएगी हिन्दू विवादित इमारत के अंदर

चूंकि आज मंगलवार होने के कारण हिंदू समाज विवादित इमारत में हनुमान चालीसा का पाठ और पूजा-अर्चना करेगा, इसलिए सर्वे टीम इमारत के बाहर अपना कार्य करेगी. आपको बता दें कि सन 2003 में एएसआई के आदेश के बाद प्रति मंगलवार को सूर्योदय से सूर्यास्त तक हिंदू समाज को प्रवेश की तथा मुस्लिम समाज को हर शुक्रवार को दोपहर 1 से 3 बजे तक नमाजियों को प्रवेश की अनुमति दी जाती है.

29 अप्रैल को हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने भोजशाला कमाल मौला मस्जिद मामले में सुनवाई करते हुए ASI को सर्वे के लिए 8 सप्ताह का समय और दिया है.

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: दिल्ली जाने वालों के लिए खुशखबरी! भोपाल से होकर गुजरेगी यह खास ट्रेन, जानें पूरा रूट और टाइमिंग

कोर्ट के आदेश पर मुस्लिम पक्ष की प्रतिक्रिया

सोमवार, 29 अप्रैल को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के इंदौर खंडपीठ के आए आदेश पर मुस्लिम पक्ष ने अपनी प्रतिक्रिया दी. अब्दुल समद ने कहा, 'उच्च न्यायालय में हिंदू पक्ष एवं एएसआई ने कोर्ट को गुमराह कर सर्वे का समय बड़ा लिया. मॉन्यूमेंट सर्वे को 40 दिन हो गए फिर भी एएसआई को समय कम पड़ रहा है. भोजशाला एक मिस्ट्री है. माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों का हम सम्मान करते हैं और उनके द्वारा दिए गए आदेश पर हमारा वकील आगे कर रखेंगे फिर देखते हैं क्या होता है.'

ये भी पढ़ें :- स्वसारि वटी से बीपी ग्रिट तक पतंजलि के 14 प्रोडक्ट्स का लाइसेंस रद्द, इस लिस्ट में कहीं आपकी दवा तो नहीं!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close