विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

बड़वानी के 'सात भाई कमेटी' के ताजिया में दिखेगा अजमेर शरीफ दरगाह का अक्स, बनाने में जुटे 50 लोग

Muharram 2024: ​​​​​​​बड़वानी ताजियादारी के लिए पूरे मध्यप्रदेश में मशहूर है. इस शहर में छोटे-बड़े लगभग 40 से अधिक ताजिया बनाए जा रहे हैं. इस बार 'सात भाई कमेटी' द्वारा बनाए जा रहे ताजिया में अजमेर शरीफ की दरबार का अक्स नजर आएगा. 

Read Time: 3 mins
बड़वानी के 'सात भाई कमेटी' के ताजिया में दिखेगा अजमेर शरीफ दरगाह का अक्स, बनाने में जुटे 50 लोग
बड़वानी के 'सात भाई कमेटी' के ताजिया में दिखेगा अजमेर शरीफ दरगाह का अक्स
नई दिल्ली:

Barwani Muharram 2024: बड़वानी ताजियादारी के लिए पूरे मध्यप्रदेश में मशहूर है. यहां सात भाइयों के नाम से मशहूर 'सात भाई कमेटी' द्वारा बनाए जा रहे ताजिया में अजमेर शरीफ की दरगाह का अक्स नजर आएगा. इस कमेटी के सदस्य नदीम शेख ने बताया कि हमारी कमेटी हर बार बेहद आकर्षक ताजिया बनाती और ताजिया प्रतियोगिताओं को जीतती आ रही है. कभी हम प्रतियोगिता में फर्स्ट रहते हैं तो कभी सेकेंड. हमारे ताजिया को देखने बड़वानी के ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के दूसरे जिलों से भी लोग मोहर्रम में आते हैं. चार साल पहले ताजियादारी के नक्काशी को देखने के लिए तुर्की के एक दंपत्ति भी बड़वानी आए थे, जिन्होंने हमारे द्वारा बनाए गए ताजियों एल्बम भी देखा. नदीम ने बताया कि 'सात भाई कमेटी' की ओर से रियासत कालीन 1930 से लगातार ताजियादारी कर रही है. 

0rb7edfo

'सात भाई कमेटी' में सात भाई कौन है के सवाल के जवाब में नदीम ने बताया कि असल में सात भाई सात भाई नहीं बल्कि साथ दोस्त हैं, जो सात भाइयों की तरह रहते हैं. 1930 में इन्होंने ताजिया बनाने की सोची थी, बस तभी से 'सात भाई कमेटी' है जिन्होंने कमेटी को सात भाई नाम दिया है. उन्होंने बताया कि 1947 और 48 को भारत पाकिस्तान बंटवारा और हुल्लड़ के कारण 2 साल ताजिया नहीं बनाया गया था. साल 1949 से हम लोग लगातार ताजिया बनाते आ रहे है. कमेटी के सदस्य बताते हैं कि पहले 50 से 60 फीट तक का ऊंचा ताजिया बनाते थे, लेकिन टेलीफोन और टीवी के तारों की वजह से अब ताजियों की ऊंचाई 10 फीट के लगभग रह गई है. 

पुलिस प्रशासन मोहर्रम के त्यौहार को देखते हुए मुस्तैद है. थाना प्रभारी सोनू शितोले ने बताया कि मोहर्रम का त्यौहार बहुत बड़ा त्यौहार है. ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से बड़वानी शहर के विभिन्न रास्तों में फ्लैग मार्च निकाला गया है ताकि मोहर्रम का त्योहार शांतिपूर्व मनाया जा सके. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ujjain News: महाकाल की नगरी में बिना बारिश के आ गई बाढ़! क्षिप्रा नदी में डूब गए कई वाहन
बड़वानी के 'सात भाई कमेटी' के ताजिया में दिखेगा अजमेर शरीफ दरगाह का अक्स, बनाने में जुटे 50 लोग
Coal Scam Two accused including suspended IAS Ranu Sahu get bail from SC
Next Article
Coal Scam:निलंबित IAS रानू साहू समेत दो हाई प्रोफाइल आरोपियों को SC से मिली जमानत
Close
;