Bank Holiday: त्योहारी सीजन में 4 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, परेशानी से बचने के लिए जल्दी निपटा लें अपना काम

Bank Holidays in October Month: दिवाली और फिर इसके बाद आने वाले त्योहारों को देखते हुए बैंकों में लंबी छुट्टी पड़ने वाली है. लिहाजा, किसी भी परेशानी से बचने के लिए ये खबर जरूर पढ़ें और जानें कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Bank Holidays This Month: इन दिनों देश भर में त्योहार का उत्सव का माहौल है. बाजार से लेकर मॉल्स और मार्केट सभी सज चुके हैं. लोग भी त्योहार की तैयारी में जुटे नजर आ रहे हैं. दरअसल, अगले हफ्ते यानी 31 अक्टूबर को देश का सबसे बड़ा त्योहार दीवाली मनाई जाएगी. इसके साथ ही त्योहारों का एक लंबा सिलसिला शुरू हो जाएगा. लिहाजा, इस उत्सव को उत्साह से मनाने के लिए निजी कंपनियों से लेकर सरकारी विभागों तक में छुट्टी कर दी जाती है.  ऐसे में बैंक कर्मचारियों की भी छुट्टी होने से बैंकों में वित्तीय लेनदेन भी प्रभावित रहता है.

इस बार दिवाली और उसके बाद आने वाले त्योहारों को देखते हुए बैंकों में 4 दिनों की छुट्टी रहेगी. दरअसल, 30 अक्टूबर 2024 नरक चतुर्दशी/छोटी दीवाली की छुट्टी है. 31 अक्टूबर, 2024 (सोमवार)को दिवाली और 2 नवंबर 2024 यानी मंगलवार को गोवर्धन पूजा की छुट्टी है. इसके बाद 3 नवंबर 2024 बुधवार भाई दूज के अवसर पर भी बैंक बंद रहेंगे.

Advertisement

इन दिनों बैंक रहेंगे बंद

  • 30 अक्टूबर 2024 नरक चतुर्दशी/छोटी दिवाली
  • 31 अक्टूबर, 2024 (सोमवार) - दिवाली
  • 2 नवंबर 2024 (मंगलवार) गोवर्धन पूजा
  • 3 नवंबर 2024 (बुधवार) भाई दूज


दरअसल, दिवाली के दौरान बैंक की छुट्टियां राज्य और स्थानीय रीति-रिवाजों के आधार पर अलग-अलग होती हैं. दिवाली भारत के अधिकांश हिस्सों में मनाई जाती है, लेकिन बैंक छुट्टियों की सटीक तारीखें क्षेत्रीय त्योहारों और सप्ताहांत के आधार पर अलग-अलग होती हैं. हिंदी भाषी राज्यों में आमतौर पर दिवाली के दौरान बैंक कम से कम दो से तीन दिनों के लिए बंद रहते हैं, जिसमें मुख्य त्योहार का दिन, दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा, और कुछ क्षेत्रों में भाई दूज जैसे त्योहार पर भी छुट्टी होती है. उत्तरी भारत में बैंक दिवाली (31 अक्टूबर) और भाई दूज पर बंद रहते हैं, जो दिवाली के दो दिन बाद पड़ता है. गुजरात और महाराष्ट्र जैसे पश्चिमी राज्यों में बैंक धनतेरस और गुजराती नव वर्ष जैसे अतिरिक्त दिनों के लिए बंद रहते हैं. वहीं, दक्षिण भारत में दिवाली पर बैंक की छुट्टियां कम हो सकती हैं, आमतौर पर स्थानीय प्रथाओं के आधार पर एक दिन की छुट्टी होती है.

Advertisement

परेशानी से बचने के लिए पहले से कर लें तैयारी

 दिवाली और दूसरे त्योहारों को देखते हुए बैंकों में होने वाली लंबी छुट्टी के दौरान किसी भी असुविधा से बचने के लिए समय से पहले अपनी बैंकिंग संबंधित कामों को निपटा लें. छुट्टियों के बाद बैंकों में होने वाली भीड़ से बचने के लिए यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण लेनदेन पहले ही पूरा कर लें

बैंक कई दिनों तक बंद रहने के कारण होने वाली असुविधा से बचने के लिए आप छुट्टी से पहले जरूरी बैंकिंग काम निपटा सकते हैं, जैसे नकद निकासी, बिल भुगतान या जमा पूरा कर लें.

Advertisement

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करें

बैंक बंद होने के बावजूद ज्यादातर बैंक मोबाइल और ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से अपनी सेवाओं की पूरी श्रृंखला चालू रखती है.  लिहाजा, बैंक बंद होने पर अपने बैंक की डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल कर आप इन दिनों में होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Fertilizer Crisis: कृषि मंत्री ने कहा-किसान परेशान न हों, MP में मौजूद है पर्याप्त खाद स्टॉक, ऐसे हैं आंकड़े

एटीएम का करें इस्तेमाल

दिवाली की छुट्टियों के दौरान एटीएम चालू रहेंगे. हालांकि, पहले से नकदी निकाल कर रखे, क्योंकि त्योहार के मौके पर कैश की ज्यादा मांग की वजह से मशीनों में नकदी खत्म हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Gaming Fraud: ऑनलाइन गेमिंग की आड़ में दुबई से संचालित हो रहा सट्टेबाजी गिरोह, इंदौर में पकड़े गए चार एजेंट