विज्ञापन
Story ProgressBack

केले के ऐसे व्यंजन कि मुंह में आ जाए पानी... बुरहानपुर में पहली बार आयोजित हुआ बनाना फेस्टिवल

जिला प्रशासन की पहल पर एक जिला-एक उत्पाद के अंतर्गत दो दिवसीय बनाना फेस्टिवल-2024 आयोजित किया गया. कार्यक्रमों की श्रृंखला में 21 फरवरी को शाम 5 बजे होटल उत्सव में केला आनंद मेला आयोजित हुआ.

Read Time: 3 min
केले के ऐसे व्यंजन कि मुंह में आ जाए पानी... बुरहानपुर में पहली बार आयोजित हुआ बनाना फेस्टिवल
बुरहानपुर में आयोजित हुआ बनाना फेस्टिवल

Banana Festival 2024: बुरहानपुर में आयोजित दो दिवसीय केला हल्दी फेस्टिवल में एक अनूठा केला आनंद मेले का भी आयोजन किया गया. इस मेले में व्यंजन प्रतियोगिता भी रखी गई. प्रतियोगिता में यह ऐलान किया गया कि केवल केले से बने व्यंजन ही इसमें शामिल किए जाएंगे. ऐलान होते ही केला आनंद मेले में आयोजित केला व्यंजन प्रतियोगिता में करीब 103 प्रतिभागियों ने भाग लिया. 

प्रतिभागियों में रेस्टोरेंट संचालक, घरेलू कामकाजी महिलाएं, छात्राएं, महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं आदि शामिल हुईं. सभी प्रतिभागियों ने एक से बढ़कर एक केले से बने फास्ट फूड, सब्जी, आइसक्रीम, बेकरी आइटम तैयार कर अतिथियों, जनप्रतिनिधियों और नगर की जनता के बीच परोसे. केला आनंद मेले में पहुंचकर सभी ने केले से बने व्यंजन चखे. केला आनंद मेला में शामिल हुईं बुरहानपुर की विधायक पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा कि अब केला हमारी सेहत ही नहीं बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था की बिगड़ी सेहत को सुधारेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : बालाघाट में 761 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात, CM ने कहा- कल्याणकारी योजनाएं नहीं होंगी बंद

100 से अधिक प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

गौरतलब है कि जिला प्रशासन की पहल पर एक जिला-एक उत्पाद के अंतर्गत दो दिवसीय बनाना फेस्टिवल-2024 आयोजित किया गया. कार्यक्रमों की श्रृंखला में 21 फरवरी को शाम 5 बजे होटल उत्सव में केला आनंद मेला आयोजित हुआ. मेले में केले से निर्मित विभिन्न व्यंजनों की प्रतियोगिता आयोजित हुई. प्रतियोगिता में 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसमें होटल व्यवसायियों और गृहणियों ने भी हिस्सा लिया. 

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : बिरनपुर हिंसा मामला: डिप्टी CM ने विधानसभा में किया CBI जांच का ऐलान, पूर्व सीएम ने उठाए सवाल

प्रथम पुरस्कार पर दिए गए 10 हजार रुपए

केला आनंद मेला में लगाए गए स्टॉल पर जाकर अतिथियों ने व्यंजनों का स्वाद चखा. केला आनंद मेला में आयोजित प्रतियोगिता दो श्रेणियों में विभाजित रही. प्रतियोगिता में उत्कृष्ट व्यंजन तैयार करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. बहादरपुर की दीपिका की ओर से केले की मिठाई बनाने पर प्रथम पुरस्कार 10 हजार रुपए, बुधवारा निवासी आशा साड़ीवाला की ओर से केले का रगड़ा पेटिस बनाने पर द्वितीय पुरस्कार 5 हजार रुपए और बहादरपुर रोड स्थित होटल उत्सव की ओर से केले के स्नेक्स बनाने पर तृतीय पुरस्कार 2 हजार रुपए देकर सम्मानित किया गया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close