विज्ञापन
Story ProgressBack

Ambedkar Jayanti: बाबा साहेब की जयंती पर भी होती रही राजनीति, कांग्रेस और BJP नेताओं ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप

Ambedkar Jayanti 2024: बाबा साहब अंबेडकर की जयंती के मौके पर देश भर से आए उनके अनुयायियों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. वहीं कई राजनीतिक दलों के नेता भी बाबा साहेब की जन्मभूमि पर आकर माल्यार्पण करने पहुंचे. इस बार आचार संहिता के चलते कोई भी राजनीतिक आयोजन महू में आयोजित नहीं किया.

Read Time: 3 min
Ambedkar Jayanti: बाबा साहेब की जयंती पर भी होती रही राजनीति, कांग्रेस और BJP नेताओं ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप
Dr Babasaheb Ambedkar Jayanti 2024: अंबेडकर जयंती पर बीजेपी-कांग्रेस के नेता एक- दूसरे पर बरसे

Ambedkar Jayanti: संविधान निर्माता डॉक्टर बाबा साहब अंबेडकर (Ambedkar Jayanti 2024) जयंती के मौके पर पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. उनकी जन्मस्थली मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर जिले (Indore District) के महू में जयंती महोत्सव आयोजित किया गया. काली पल्टन स्थित भीम जन्मभूमि स्मारक पर आंबेडकर जयंती महोत्सव में शामिल होने देश भर के अनुयाई महू पहुंचे. रविवार सुबह मुख्य आयोजन में करीब एक लाख लोगों के पहुंचे.

उमंग सिंघार ने कांग्रेस नेताओं के साथ किया माल्यार्पण

बाबा साहब अंबेडकर की जयंती के मौके पर देश भर से आए उनके अनुयायियों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. वहीं कई राजनीतिक दलों के नेता भी बाबा साहेब की जन्मभूमि पर आकर माल्यार्पण करने पहुंचे. इस बार आचार संहिता के चलते कोई भी राजनीतिक आयोजन महू में आयोजित नहीं किया. कांग्रेस की और से विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कांग्रेस नेताओं के साथ जन्मस्थली पहुंच कर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए विपक्ष के नेता उमंग सिंघार ने कहा कि  बाबा सहाब की 133 वीं पुण्यतिथि पर देशभर के अनुयाई बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को याद कर रहे हैं असल में कांग्रेस पार्टी भीमराव अंबेडकर के आदर्शों पर चलकर उनके संविधान का पालन कर रही है, जबकि भाजपा दलितों और पिछड़ों के साथ अन्याय और अत्याचार कर रही हैं. भाजपा बाबा साहेब के आदर्शों को नहीं मानती, यह लोकतंत्र की हत्या करने जैसा है.

कैलाश विजयवर्गीय ने की बीजेपी की तारीफ

वहीं दूसरी ओर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और महू विधायक उषा ठाकुर भी अपने समर्थकों के साथ जन्मस्थली पहुंचे और बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कार्यक्रम मेंं शामिल हुए. इस दौरान मंत्री विजयवर्गीय ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि बाबा साहेब के सभी पंच तीर्थ की विकास का कार्य भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में हुआ है. महू की इस जन्म स्थल को उमा भारती के शासनकाल में ही तैयार करवाया था. उन्होंने कहां की देश में भारतीय जनता पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जो बाबा साहेब के आदर्शों का पालन कर रही है. उन्होंने कहा कि अभाव में जीते हुए समाज को न्याय और अधिकारों के लिए कार्य करने वाले बाबा साहेब के साथ कई बार अन्याय हुआ लेकिन उन्होंने समाज के लिए कई आदर्श स्थापित किए हैं.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : नदी में नहाने गई महिलाओं को हाथियों के झुंड ने दौड़ाया, गर्भवती महिला की गिरने से हुई मौत 

कांग्रेस पार्टी पर लगाया बड़ा आरोप

महू विधायक उषा ठाकुर ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि बाबा साहेब के आदर्शों को खत्म करने का काम कांग्रेस पार्टी ने किया. जब बाबा साहेब चुनावी मैदान में उतरे थे तब कांग्रेस ने ही उन्हें चुनाव हराने में अपनी पूरी ताकत लगा दी थी. वहीं जनसंघ के सभी संगठनों ने बाबा साहेब को जिताने का पूरा प्रयास किया था. बाबा साहेब ने देश का संविधान बनाया और यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: कांग्रेस की जीत के लिए चढ़ाई 108 मीटर की चुनरी, BJP विधायक ने कहा "अब भगवान भी कांग्रेसियों की नहीं सुनेंगे"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close