विज्ञापन
Story ProgressBack

Advanced Farming: हाईटेक हुए शहडोल के किसान, पैडी ट्रांसप्लान्टर से कर रहे हैं धान की रोपाई, MP सरकार दे रही है लाखों का अनुदान

Shahdol Farmers: शहडोल जिले के किसान धान की रोपाई के लिए परम्परागत तरीके की बजाय अब पैडी ट्रांप्लान्टर का इस्तेमाल कर रहे है. धान रोपाई की इस हाईटेक यंत्र की मदद से अकेले ही एक किसान पूरे खेत में रोप सकता है, जिसमें समय और पैसे दोनों की बचत होती है.

Read Time: 4 mins
Advanced Farming: हाईटेक हुए शहडोल के किसान, पैडी ट्रांसप्लान्टर से कर रहे हैं धान की रोपाई, MP सरकार दे रही है लाखों का अनुदान
फाइल फोटो

High-tech Farming: आदिवासी बाहुल्य शहडोल जिले के किसान अब खेती किसानी में उन्नत तकनीक और यंत्रों का उपयोग कर रहे रहे है और खेती को आसान और लाभ का धंधा बनाने की हर कोशिश कर रहे है. इसका ताजा उदारहण है शहडोल किसानों द्वारा इस्तेमाल में किया जा रहा धान की रोपाई के लिए किया जा रहा हाईटेक पैडी ट्रांसप्लान्टर, जिसके लिए मध्य प्रदेश की मोहन सरकार किसानों को 5 लाख रुपए तक का अनुदान भी मुहैया करवा रही है.

शहडोल जिले के किसान धान की रोपाई के लिए परम्परागत तरीके की बजाय अब पैडी ट्रांप्लान्टर का इस्तेमाल कर रहे है. धान रोपाई की इस हाईटेक यंत्र की मदद से अकेले ही एक किसान पूरे खेत में रोप सकता है, जिसमें समय और पैसे दोनों की बचत होती है.

पैडी ट्रांसप्लांटर खेत की  निराई, गुड़ाई और कटाई में करती है  मदद

धान रोपाई के लिए हाईटेक पैडी ट्रांसप्लांटर का इस्तेमाल करने वाले जिले के सोहागपुर ब्लॉक के ग्राम पड़मनिया कला के 
किसान दुष्यन्त सिंह ने बताया कि पैडी ट्रांसप्लान्टर से रोपाई करने में, बीज की बचत, लेबर कास्ट के साथ समय बचत और और निराई गुड़ाई और कटाई के काम भी आसानी से किए जा सकते है.

डेढ़ घण्टे में एक एकड़ खेत में रोपाई मात्र कर देती है पैडी ट्रांसप्लांटर

दुष्यंत सिंह ने बताया कि पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन एक एकड़ खेत में धान की रोपाई मात्र एक से डेढ़ घण्टे में कर देती है और लागत भी कम आती है. इसमे मात्र 2 लीटर पेट्रोल खर्च होता है. पैडी ट्रांप्लान्टर मशीन से मेट टाइप नर्सरी तैयार होती है, जिससे धान का उत्पादन में भी 10 से 12 फीसदी की बढ़ोतरी होती है.

मशीन खरीदने के लिए कृषि अभियांत्रिकी विभाग से मिली सब्सिडी

किसान दुष्यंत सिंह ने बताया कि कृषि अभियांत्रिकी विभाग से उसे डेढ़ लाख की सब्सिडी मिली और डेढ़ लाख उसने स्वयं लगाए और पैडी ट्रांप्लान्टर मशीन ली. खुशहाल किसान ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान अपने खेत मे पैडी ट्रांसप्लान्टर से धान की रोपाई का प्रदर्शन भी किया.

मध्य प्रदेश के बड़े धान उत्पादक जिले में शुमार शहडोल में बड़े पैमाने में धान की फसल उगाई जाती है. वर्तमान में श्रमिक न मिलने से और लेबर कास्ट ज्यादा होने और समय ज्यादा लगने से अब किसान भी धीरे धीरे उन्नत कृषि यंत्रों का उपयोग खेती में अपना रहे है.

मशीन खरीदने के लिए सरकार दे रही है 5 लाख रुपए तक का अनुदान

रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश सरक किसानों को उन्नत मशीनों को अपनाने के लिए सब्सिडी देकर बढ़ावा दे रही है. पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन खऱीदने के लिए सरकार किसानों को 5 लाख तक का अनुदान दे रही है. किसान जिला मुख्यालय में स्थित कृषि अभियांत्रिकी कार्यालय में नक्शा, खसरा, आधार कार्ड व आवेदन जमा कर आसानी से पैडी ट्रांप्लान्टर ले सकते है.

दो रेंज में आती है पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन, मशीन आधी कीमत देती है सरकार 

धान की रोपाई समेत अन्य कृषि कार्यों में मददगार पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन दो रेंज में मिलते है. छोटे  पैडी ट्रांप्लान्टर की जिसकी कीमत 3 लाख रुपए है, जिसमें डेढ़ लाख तक का 50 फीसदी अनुदान सरकार की ओर से किसानों को मिलता है, जबकि बड़े पैडी ट्रांप्लान्टर की कीमत 13 लाख रुपए है. इसमें 5 लाख तक का अनुदान सरकार किसान को देती है.

खेती से जुड़े अन्य छोटे बड़े यंत्रों पर भी सरकार किसानों को देती है अनुदान
धान उत्पादक जिला शहडोल के जिला मुख्यालय में स्थित कृषि अभियांत्रिकी कार्यालय में पैडी ट्रांसप्लांटर के अलावा खेती में काम आने वाले छोटे बड़े अन्य यंत्रों पर भी सरकार किसानों को अनुदान उपलब्ध करवाती है, जहां बड़े पैमाने में धान की फसल उगाई जाती है. वर्तमान में श्रमिक न मिलने से और लेबर कास्ट ज्यादा होने और समय ज्यादा लगने से अब किसान भी धीरे धीरे उन्नत कृषि यंत्रों का उपयोग खेती में अपना रहे है.

ये भी पढ़ें-

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भोपाल की 'लाइफ लाइन' पर फिर लगा ब्रेक: 149 बसों के पहिए थमे, यात्री हुए परेशान
Advanced Farming: हाईटेक हुए शहडोल के किसान, पैडी ट्रांसप्लान्टर से कर रहे हैं धान की रोपाई, MP सरकार दे रही है लाखों का अनुदान
CM Mohan Yadav big decision regarding Simhastha 2028 Religious Trust and Religious Affairs Department will be shifted from Bhopal to Ujjain
Next Article
सिंहस्थ 2028 को लेकर CM मोहन यादव का बड़ा फैसला, उज्जैन शिफ्ट होगा धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग
Close
;