विज्ञापन
Story ProgressBack

जैन मुनि आचार्य विद्यासागर महाराज: देशभर के जैन प्रतिष्ठान आज रहेंगे बंद, MP-छत्तीसगढ़ में आधे दिन का राजकीय शोक घोषित

Jain Muni Acharya Vidyasagar: जैन धर्म के प्रमुख आचार्यों में से एक आचार्य विद्यासागर महाराज पिछले कई दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे. डोंगरगढ़ के चंद्रगिरी में उन्होंने अंतिम सांसें ली.

Read Time: 3 min
जैन मुनि आचार्य विद्यासागर महाराज: देशभर के जैन प्रतिष्ठान आज रहेंगे बंद, MP-छत्तीसगढ़ में आधे दिन का राजकीय शोक घोषित

जन जन के संत कहे जाने वाले जैन मुनि आचार्य विद्यासागरजी महाराज (Jain Muni Acharya Vidyasagar) ने 18 फरवरी की रात 2:30 पर देहत्याग दी और यम सल्लेखना पूर्वक समाधि ली. छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ स्थित चंद्रगिरि तीर्थ पर उन्होंने अंतिम सांस ली. मुनिश्री का अंतिम संस्कार रविवार, 18 फरवरी को दोपहर 1 बजे किया जाएगा. वहीं विद्यासागरजी की समाधि की खबर को सुनकर देश भर में शोक की लहर है.

देश भर के जैन समाज आज के दिन रखेंगे अपने प्रतिष्ठानों को बंद

आचार्य विद्यासागरजी के भक्तों ने उनके सम्मान में एक दिन के लिए अपने प्रतिष्ठान को बंद करने का फ़ैसला किया है. दरअसल, जैन समाज रविवार को अपने प्रतिष्ठान को बंद रखेंगे. वहीं देर रात विद्यासागरजी की समाधि की सूचना मिलते ही आचार्य श्री के हज़ारों शिष्य डोंगरगढ़ (Dongargarh) के लिए रवाना हो गए हैं. डोंगरगढ़ में ही आचार श्री का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

दो दिन से नहीं लिया था अन्न और जल

बीते कई दिनों पहले से आचार्य श्री का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा था और उनके भक्त उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए कामना कर रहे थे. भोपाल के कई जैन मंदिरों में भी आचार श्री के जल्दी स्वस्थ होने के लिए पूजा विधान किया जा रहा था. आचार्य श्री ने पिछले दो दिन पहले से ही अन्न जल का पूरी तरह त्याग कर दिया था अंतिम सांस तक चैतन्य अवस्था में रहे और मंत्रोच्चार करते हुए उन्होंने देह का त्याग किया.

भोपाल के व्यापारियों ने प्रतिष्ठान न खोलने की कही बात

देश भर के जैन समाज और आचार्यश्री के भक्तों ने उनके सम्मान में आज एक दिन अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का फैसला किया है. राजधानी भोपाल के जैन व्यापारी रविवार को दुकानें नहीं खोलेगें. वहीं मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में भी शोक व्यक्त करते हुए जैन व्यापारियों ने आधे दिन दुकान न खोलने का निर्णय लिया है.

1 बजे से निकलेगी यात्रा

आज दोपहर 1 बजे आचार्य श्री की यात्रा निकलेगी. उसके बाद आचार्य श्री के भक्त मंदिरों में जाकर घी का दीपक जलाएंगे और नमो कार मंत्र का पाठ करेंगे. दीप प्रज्वलन के बाद आचार्य श्री के शरीर को पंचतत्व में विलीन किया जाएगा.

X पर पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

जैन आचार्य विद्यासागर महाराज के समाधि पर पीएम मोदी, CM मोहन यादव,  पूर्व CM शिवराज सिंह, कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह से लेकर कई दिग्गज नेताओं  ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (X) पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. 

ये भी पढ़े: जैन मुनि आचार्य विद्यासागर महाराज ने त्यागा शरीर, चंद्रगिरी पर्वत में ली अंतिम सांस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close