विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

हरदा के वनग्राम में उल्टी- दस्त से 3 की मौत, गांव में हर तरफ गंदगी का माहौल

हरदा से कुछ दूर एक गांव में उल्टी दस्त से 3 लोगों की मौत हो गई. खबर है कि हरदा जिले के टिमरनी के वनग्राम में उल्टी-दस्त और बुखार का प्रकोप चल रहा है. गांव के हर घर में कोई न कोई मौसमी बीमारी से पीड़ित है.

Read Time: 3 min
हरदा के वनग्राम में उल्टी- दस्त से 3 की मौत, गांव में हर तरफ गंदगी का माहौल
गांव में हर तरफ गंदगी का माहौल

हरदा से कुछ दूर एक गांव में उल्टी दस्त से 3 लोगों की मौत हो गई. खबर है कि हरदा जिले के टिमरनी के वनग्राम में उल्टी-दस्त और बुखार का प्रकोप चल रहा है. गांव के हर घर में कोई न कोई मौसमी बीमारी से पीड़ित है. मिली जानकारी के मुताबिक, बनियाढाना में उल्टी-दस्त व बुखार से एक महिला और दो बुजुर्ग आदिवासी की मौत हो गई. इससे गांव में हड़कंप मच गया. बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम दो दिन से गांव में कैंप कर रही है. इस दौरान 66 गांववासी मौसमी बीमारियों से पीड़ित मिले हैं. 

गांव में हर तरफ गंदगी का माहौल 

अधिकारियों के मुताबिक, इलाके में काफी गंदगी का माहौल है. इस कारण से ज्यादा बीमारी फैलने की आशंका है. मंगलवार को गांव में लगाए कैंप में करीब 66 ग्रामीणों का इलाज किया. बताया जा रहा है कि ये सभी बुखार, उल्टी व दस्त से पीड़ित हैं. जिसके बाद शाम को मलेरिया व डेंगू का लार्वा नष्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची. जानकारी के मुताबिक, जिला मुख्यालय से करीब 40-45 किमी दूर गांव में बीमारी का आतंक है. पिछले करीब चार-पांच दिन से कई सारे आदिवासी मौसमी बीमारियों की चपेट में हैं. 

मौसमी बीमारीयों की चपेट में लोग 

इसी कड़ी में 11 सितंबर को बद्री (61) की मृत्यु हुई. बताया जा रहा है कि उसे 2-3 दिन से बुखार आ रहा था. बद्री ने 10 सितंबर को निजी चिकित्सक से इलाज भी कराया. लेकिन अगले दिन सुबह उसकी मौत हो गई. चिरोंजी (80) को भी दो-तीन दिन से उल्टी दस्त की शिकायत हो रही थी. परिजन उसे 11 सितंबर की शाम को एम्बुलेंस की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टिमरनी ला रहे थे. लेकिन इसी बीच रास्ते में उसकी मौत हो गई थी. स्वांग की आदिवासी महिला फूलवती (42) को भी उल्टी दस्त और बुखार के बाद परिजन मायके लोधीढ़ाना ले गए. जहां उसके ऊपर झाड़-फूंक कराई गई. जिसके बाद उसकी मौत हो गई. 

गांव पहुंची स्वास्थ विभाग की टीम 

मिली जानकारी के मुताबिक, CMHO डॉ एचपी टीम के साथ गांव पहुंचे. डॉक्टरों ने घर घर जाकर आदिवासियों का चेकअप किया. जिसके बाद उन्होंने बताया कि दो दिनों के दौरान करीब 66 मरीज मौसमी बीमारियों से पीड़ित मिले. इसमें पहले दिन 50 ओर दूसरे दिन 16 मरीज मिले. मरीजों का इलाज किया जा रहा है. साथ ही उन्हें दवाइयां दी गई है. इसके साथ ही डॉक्टर सभी गांव वासियों को बीमारियों से बचाव की सलाह भी दे रहे है. 

ये भी पढ़ें: शाहरुख खान ने मेरे लिए खरीदे थे स्वेटर...अदनान सामी ने शाहरुख के उदार स्वभाव को किया याद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close