विज्ञापन
Story ProgressBack

Paneer Benefits : पनीर के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी सेहत बदल देंगे

पनीर से कई प्रकार की मिठाइयां भी बनायी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं, पनीर का सेवन करने से आपको 5 प्रकार के चौंकाने वाले फायदे (5 benefits of eating paneer) होते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

Read Time: 3 mins
Paneer Benefits : पनीर के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी सेहत बदल देंगे
Photo Credit : Adobe Stock

Paneer ke fayde: दूध से बना स्वादिष्ट पनीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पनीर में विटामिन सी ही नहीं बल्कि कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर सुचारु रूप से चलता है. शाकाहारी लोग सबसे अधिक पनीर के सेवन करते हैं और पनीर से तरह-तरह की डिशेज़ मनाते हैं. पनीर से कई तरह की मिठाइयां भी बनायी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं, पनीर का सेवन करने से आपको 5 चौंकाने वाले फायदे होते हैं. आइए हम आपको बताते हैं... 

हड्डियों को स्ट्रांग करने में

पनीर में कैल्शियम बहुत ज़्यदा मात्रा में होता है, इसको खाने से हड्डियां मजबूत रहती है बच्चों की डाइट में पनीर को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि बच्चों की हड्डियां कमज़ोर होती है और उन्हें मज़बूत बनाने में पनीर मदद कर सकता है.

ब्लड प्रेशर की समस्या से मुक्ति

पनीर में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी होती है. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. यदि बीपी के मरीज़ रोज़ाना पनीर का सेवन करते हैं तो उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

वजन घटाने में मददगार

पनीर हेल्दी फ़ैट होता है कई लोग वजन घटाने के लिए भी पनीर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं यदि आप कम मात्रा में कच्चा पनीर खाते हैं तो वज़न कम करने में सहायता मिलती है.

इम्युनिटी मजबूत करने में

पनीर खाने से शरीर को पोषण और एंटी ऑक्सीडेंट मिलते हैं. जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, इसका सेवन करने से शरीर संक्रमण से बचता है.

हेयर और स्किन के लिए

पनीर में प्रोटीन हाई क्वालिटी का होता है. त्वचा और बालों के लिए पर आप पनीर का सेवन बेहद जरूरी है. यदि आप पनीर को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके बाल भी हेल्दी रहते हैं.

यह भी पढ़ें: White Hair Remedy: किचन में रखी इस एक चीज से कर सकते हैं सफेद बालों को काला, Hair Mask की विधि जान लीजिए यहां

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Filter Water at Home: बिना RO घर पर ऐसे साफ करें पानी, ये तरीके हैं बेहद कारगर
Paneer Benefits : पनीर के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी सेहत बदल देंगे
Orange Benefits: Eating orange has benefits for the body including strengthening the bones
Next Article
Orange Benefits: हड्डियों लेकर हार्ट तक को फिट रखता है संतरा, जानिए इसके फायदे
Close
;