विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

दिवाली के मौके पर करें हर तरह के सोफे की सफाई, जानें बेहद आसान ट्रिक्स

दिवाली में कई सारी चीज़ों की शॉपिंग करनी होती है और ऐसे में अच्छे-खासे पैसे खर्च हो जाते हैं. तो क्यों न सोफे की सफाई इस बार हम खुद से ही कर लें.

Read Time: 3 min
दिवाली के मौके पर करें हर तरह के सोफे की सफाई, जानें बेहद आसान ट्रिक्स
कैसे करें सोफे की सफाई

दिवाली (Diwali) आते ही लोग घर की साफ-सफाई में जुट जाते हैं. सफाई में सोफे और पर्दे भी शामिल होते हैं. लेकिन इन्हें साफ करना आसान नहीं होता. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप खुद बड़ी आसानी से अपने सोफे की सफाई कर सकते हैं.

सोफे की सफाई का ख्याल शायद ही हमें आता है और अगर आता भी है तो आजकल कई सारे ऐप्स हैं, जिनकी मदद से आप थोड़े पैसे खर्च करके सोफे को फिर से नया जैसा बना सकते हैं. लेकिन दिवाली में कई सारी चीज़ों की शॉपिंग करनी होती है और ऐसे में अच्छे-खासे पैसे खर्च हो जाते हैं. तो क्यों न सोफे की सफाई इस बार हम खुद से ही कर लें. यहां दिए गए टिप्स की मदद से आप आसानी से अपना सोफा साफ कर सकते हैं. 

लेदर सोफा  (leather sofa)

लेदर सोफे को साफ करना सबसे आसान होता है, जिसका क्लीनर आपको मार्केट में मिल जाएगा. लेकिन आप ऐसे सोफे को घर में मौजूद कुछ चीज़ों की मदद से भी साफ कर सकते है. इसके लिए पानी और सिरके को एक साथ में मिलाएं और किसी साफ कपड़े को इसमें डुबाएं और फिर इससे सोफा साफ करें. लेदर के सोफे को चमकाने के लिए सिरके में अलसी का तेल मिलाएं और फिर इससे सोफे को पोछ लें. 

वेल्‍वेट सोफा (velvet sofa)

वेल्‍वेट सोफा की सफाई करने में धोड़ी कठिनाई आती है क्योंकि इसके फैब्रिक पर सबसे ज्यादा धूल और गंदगी जमा होती है. इसकी सफाई का सबसे बेस्ट तरीका है वैक्यूम क्लीन करना. जिससे उस पर जमी गंदगी काफी हद तक साफ हो जाती है. इसके अलावा आप सॉफ्ट‍ डिटर्जेंट के इस्तेमाल से भी सोफे को साफ कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः-Bigg Boss 17: कैमरे के सामने इन कंटेस्टेंट ने किया लिपलॉक, VIDEO हो रहा वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close