विज्ञापन
Story ProgressBack

Thyroid Symptoms: बॉडी में दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान! कहीं थायरॉइड तो नहीं कर रहा परेशान

यदि आपके शरीर में भी नीचे बताए छोटे-मोटे बदलाव नज़र आ रहे हैं तो इन्हें नज़रअंदाज न करें, ये शरीर में थायरॉइड (Thyroid ke lakshan) का सामान्य स्तर नहीं है, इसके संकेत हो सकते हैं...

Thyroid Symptoms: बॉडी में दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान! कहीं थायरॉइड तो नहीं कर रहा परेशान

Thyroid ke symptoms: आज कल थायरॉइड की बीमारी सामान्य हो गई है, यह एक ऐसा डिसॉर्डर है. जो महिला या पुरुष किसी को भी हो सकता है. थायरॉइड का असामान्य होना कई परेशानियों का कारण बन जाता है. थायरॉइड से एक ही परेशानी नहीं होती है (Thyroid ke lakshan in hindi) बल्कि इससे कई परेशानी होने लगती है, कुछ लोगों को मोटापे से जूझना पड़ता है और कुछ लोगों का वजन तेज़ी से घटने लगता है. यदि आपके शरीर में भी नीचे बताए छोटे-मोटे बदलाव नज़र आ रहे हैं तो इन्हें नज़रअंदाज न करें, ये शरीर में थायरॉइड (Thyroid ke lakshan) का सामान्य स्तर नहीं है, इसके संकेत हो सकते हैं...

भूख लगना और वजन बढ़ना

थायरॉइड की बीमारी जब शुरू होती है तो बार-बार भूख लगने लगती है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है, यदि आपको अचानक से वजन में कोई बदलाव नजर आएं या आपको ऐसा लगे कि शरीर में फैट बढ़ रहा है तो तुरंत थायरॉइड की जांच करवाएं. 

मसल्स पेन

थायरॉइड का असर मसल्स पेन पर भी होता है, यदि थायरॉइड होता है तो मसल्स कमजोर होने लगते हैं और हड्डियों में दर्द भी होने लगता है, कई बार अचानक तेज पसीना आता है और थकावट महसूस होती है.

चेहरे पर सूजन

थायरॉइड में बाल और स्किन बहुत तेजी से प्रभावित होते हैं, थायरॉइड होने पर चेहरे में सूजन आने  बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं.

अनियमित हार्ट बीट

थायरॉइड की वजह से हार्ट बीट ऊपर नीचे होने लगती है और बिना काम किए थकान भी फील होती है.

यह भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से गर्मियों में मिलेगी राहत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Thyroid Symptoms: बॉडी में दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान! कहीं थायरॉइड तो नहीं कर रहा परेशान
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;