विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

Periods में लड़कियों को इसीलिए होता हैं चिड़चिड़ापन और Mood Swings, कारण जानिए यहां!

पीरियड्स (Menstruation) के कठिन दिनों में महिलाओं को तरह तरह के मूड स्विंग्स (Mood Swings) आते हैं. पीरियड्स (Periods) के दौरान महिलाओं को चिड़चिड़ापन ग़ुस्सा और मूड स्विंग आते हैं, इन दिनों महिलाओं के तनाव में रहने के कई कारण होते हैं. आइए जानते हैं कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग क्यों होते हैं?

Read Time: 4 min
Periods में लड़कियों को इसीलिए होता हैं चिड़चिड़ापन और Mood Swings, कारण जानिए यहां!

मासिक धर्म यानी पीरियड्स (Periods) एक नैचुरल प्रोसेस (Natural Process) है. जो हर लड़की व महिला को होते हैं.  महिलाओं व लड़कियों को हर महीने माहवारी यानी पीरियड्स का दर्द झेलना होता है. कई बार पीरियड्स में महिलाएं व लड़कियां अलग तरह से बर्ताव करती है. दरअसल, इसके पीछे कई सारी वजह होती हैं. जैसे पीरियड्स के कठिन दिनों में महिलाओं को तरह तरह के मूड स्विंग्स (Mood Swings) होते हैं. पीरियड्स (Periods) के दौरान महिलाओं को चिड़चिड़ापन, गुस्सा और मूड स्विंग होने लगते हैं. महिलाओं व लड़कियों के शरीर में कई सारे हार्मोनल बदलाव होने के चलते वह कुछ अलग-सा बर्ताव करती हैं. इन दिनों में महिलाओं व लड़कियों के तनाव में रहने के कई कारण होते हैं. आइए जानते हैं कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग क्यों होते हैं?

मूड स्विंग (Mood Swings)

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द से दिमाग में पिट्यूटरी और ओवरी के बीच बैलेंस गड़बड़ हो जाता है. इस दौरान बॉडी में कई तरह के न्यूरो कैमिकल भी बदलाव भी होते हैं इसलिए पीरियड्स के दिनों में मूड स्विंग ज़्यादा होते है. यही वजह है कि पीरियड्स में कई सारी लड़कियों व महिलाओं को चॉकलेट या फिर कुछ अलग खाने की क्रेविंग होने लगती है. इसके बाद जैसी ही पीरियड्स ख़त्म होते हैं तो मूड स्विंग्स भी गायब हो जाते हैं.

हार्मोनल बदलाव (Hormonal Changes)

पीरियड्स के दिन महिलाओं के लिए बेहद कठिन होते हैं. इन दिनों शरीर में तरह-तरह के उतार चढ़ाव हार्मोनल रूप में होते हैं इसलिए कई तरह की भावनाएं आप पर हावी हो जाती है. जिस कारण से महिलाओं को गुस्सा आने लगता है लेकिन यह गुस्सा कुछ देर का होता है. इस दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होने की वजह से तरह-तरह की समस्या शुरू हो जाती है. यही वजह है हम अक्सर देखते है कि महिलाएं इन दिनों छोटी-छोटी बात पर चिड़चिड़ी हो जाती है.

Premenstrual Dysphoric Disorder

मासिक धर्म मैं पीठ में ऐंठन से महिलाओं को बेहद दर्द होता है. इन दिनों महिलाएं व लड़कियां अपने आप में परेशान रहती है. तकनीकी रूप से इसे प्रीमेन्सट्रअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर (Premenstrual Dysphoric Disorder) के रूप में जाना जाता है. ये मुख्य रूप से तब होता है. जब आपके दिमाग़ के रिसेप्टर्स उतार चढ़ाव वाले हॉर्मोन पर एब्नार्मल रूप से रिएक्ट करते हैं. ऐसे में ज़रूरी है महिलाएं कठिन दिनों में अपनी शारीरिक और मानसिक सेहत का ख़ास ख्याल रखें.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : Beauty Tips : बेसन में छिपे हैं चेहरे को निखारने के राज़, घर पर आसानी से बनाएं ये FacePack

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close