विज्ञापन
Story ProgressBack

Life Hacks: फ्रिज में नहीं करना चाहिए इन फलों को स्टोर, स्वाद में बदलाव के साथ हो सकते है ये चेंजेज

Fruit Storage Tips: फ्रिज की वजह से फल गूदेदार हो सकते हैं और अपना स्वाद बदल सकते हैं. इसीलिए अनानास को कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए.

Read Time: 2 mins
Life Hacks: फ्रिज में नहीं करना चाहिए इन फलों को स्टोर, स्वाद में बदलाव के साथ हो सकते है ये चेंजेज
Fruit Storage Tips for Fridge

Fruits Store Tips: फल को लंबे समय तक ताजा और फ्रेश रखने के लिए हम फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ फल होते है, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. आइये जानते हैं उन फलों के बारे में जिन्हें फ्रिज में रखने से उनकी लाइफ बढ़ती नहीं है, (Keeping them in the refrigerator does not increase their shelf life) बल्कि ये फल खराब हो जाते हैं..

पपीता (Papaya)

पपीता पकने में समय लेता है. यदि आप इसे फ्रिज में स्टोर कर के रखते हैं तो उसकी ठंडक पकने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है और इसका स्वाद भी प्रभावित होता है.

अनानास (Pineapple)

फ्रिज की वजह से फल गूदेदार हो सकते हैं और अपना स्वाद बदल सकते हैं. इसीलिए अनानास को कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

पीचेस (Peaches)

ठंड के कारण पीचेज धब्बे भरे हो सकते है. अपना स्वाद खो सकते हैं. इसीलिए एक बार पकने के बाद पीछे पीचेस को कुछ दिनों तक शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए रेफ्रिजरेट किया जा सकता है.

खरबूज (Melons)

खरबूज को कमरे के तापमान पर स्टोर करने से एंटीऑक्सिडेंट को संरक्षण करने में मदद मिलती है. साथ ही, उनके पोषण मूल्य को कम करने में भी सहायता मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

केला (Banana)

केले को फ्रिज में रखने से उसका छिलका काला पड़ सकता है और पकने की गति धीमी हो सकती है. इसीलिए केले को कमरे के तापमान पर ही रखना सबसे अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से गर्मियों में मिलेगी राहत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे को निखारने के साथ-साथ Vitamin E के और भी हैं फायदे, जानिए यहां
Life Hacks: फ्रिज में नहीं करना चाहिए इन फलों को स्टोर, स्वाद में बदलाव के साथ हो सकते है ये चेंजेज
dehydration-in-summer-Water shortage should not become a big problem in summer, consumption of these things is very important
Next Article
Dehydration In Summer: गर्मियों में पानी की कमी न बन जाए बड़ी समस्या, इन चीजों का सेवन है बेहद जरूरी
Close
;