विज्ञापन
Story ProgressBack

जायफल खाने के ये 5 फायदे आपको कोई नहीं बताएगा, जानिए ये अच्छा क्यों है?

पश्चिमी व्यंजनों में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला एक ऐसा मसाला (indian Spices) है, जिसे खाने को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने में प्रयोग में लाया जाता है लेकिन आप जानते हैं जायफल का सेवन करने से आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं, आइए जानते हैं जायफल के फायदों (Nutmeg benefits) के बारे में..

Read Time: 2 min
जायफल खाने के ये 5 फायदे आपको कोई नहीं बताएगा, जानिए ये अच्छा क्यों है?

Jaiphal ke fayde: भारतीय रसोई घर में कई प्रकार के मसाले उपलब्ध होते हैं उन्हीं में से एक हैं जायफल, भारतीयों और पश्चिमी व्यंजनों में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला एक ऐसा मसाला ( Indian Spices) है, जिसे खाने को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने में प्रयोग में लाया जाता है लेकिन आप जानते हैं जायफल का सेवन करने से आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं, आइए जानते हैं जायफल के फायदों (Nutmeg benefits) के बारे में..

बाल झड़ने से रोकने में
जायफल का सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है, जायफल के एंट्री माइक्रोब्रियॅल गुण खोपड़ी को साफ करने में मदद करते हैं और डैंड्रफ की समस्या को दूर करते हैं, यदि किसी को बाल झड़ने की समस्या है तो उसके बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: डाइट में शामिल कर लीजिए ये सब्जियां, थम जाएगी आपकी उम्र...नजर आएंगे हमेशा जवान

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
जायफल में पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे कई घनिष्ठ तत्व होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं, यदि आप तनावमुक्त गुणों के लिए जायफल का उपयोग करेंगे तो यह आपके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित हो सकता है.

पाचन तंत्र के लिए
जायफल पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में भी मदद करता है, दस्त, मरोड़, सूजन और यहाँ तक कि गैस जैसी गंभीर समस्याओं को राहत दिलाने में जायफल आप की मदद कर सकता है.

दांतों के लिए
जायफल का तेल सांस की दुर्गन्ध और दांतों की सड़न पर रोक लगाने के लिए उपयोगी है और  गुणवत्ता बढ़ाने में भी जायफल का उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: बढ़ती उम्र से चेहरे पर पड़ रही हैं झाईयां! ब्यूटीशियन के बताए ये होममेड फेसपैक देंगे निखार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close