विज्ञापन
Story ProgressBack

Skin Care Tips: बढ़ती उम्र से चेहरे पर पड़ रही हैं झाईयां! ब्यूटीशियन के बताए ये होममेड फेसपैक देंगे निखार

Skin Care: मेलानिन ज़्यादा बनने से झाईयां (melanin on skin) होने लगती है, जिसके चलते चेहरा मुरझाने लगता है. ऐसे में इन झाइयों को दूर करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home remedies for face) बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में ब्यूटीशियन बबीता ने बताया है, ये वो फ़ेस पैक हैं जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं और बिना किसी कैमिकल के चेहरे को सुंदर बना सकते हैं.

Read Time: 4 min
Skin Care Tips: बढ़ती उम्र से चेहरे पर पड़ रही हैं झाईयां! ब्यूटीशियन के बताए ये होममेड फेसपैक देंगे निखार

Homemade Facepack: बढ़ती उम्र के साथ जैसे-जैसे शरीर पर बदलाव भी आते हैं, वैसे ही चेहरे पर भी कई प्रकार के बदलाव देखने को मिलते हैं. चेहरे पर गहरे धब्बों को झाईयां (freckles on face) कहते हैं, झाईयों की समस्या बढ़ती उम्र के साथ देखने को मिलती है. स्किन पर मेलानिन ज़्यादा बनने से झाईयां (melanin on skin) होने लगती हैं, जिसके चलते चेहरा मुरझाने लगता है. ऐसे में इन झाईयों को दूर करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home remedies for face) बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में ब्यूटीशियन बबीता ने बताया है, ये वो फेसपैक हैं जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं और बिना किसी केमिकल के चेहरे को सुंदर बना सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

पपीते का फेसपैक

स्किन को निखारने के लिए और बिना दाग धब्बे की त्वचा पाने के लिए पपीते का फेसपैक एक अच्छा उपाय हैं आइए जानते हैं पपीता है कि फ़ेस पैक को कैसे बनाया जाता है,

पपीते में पपाया नामक नैचुरल एंजाइम होता है, जो दाग़ धब्बे हल्के करने में मदद करता है. पपीते के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स हटने लगती है.

इसका फेसपैक बनाने के लिए आप आधा चम्मच पपीते के गूदे में 4 चम्मच कच्चा दूध मिलाएँ और इससे मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें, आप देखेंगे कि चेहरे पर एक अलग ही निखार देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Sunburn Remedies: सनबर्न से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, वरना हो सकती है टैनिंग

Latest and Breaking News on NDTV

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक

त्वचा के लिए वरदान मुल्तानी मिट्टी का फ़ेस पैक तैयार करके भी आप फ्लॉलेस स्किन पा सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी में शहद मिलाकर इस फेसपैक को तैयार कर लें, ये स्किन को एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्रामेट्रिक देकर निखारने का काम करता है. इस फ़ेस पैक बनाने के लिए 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच शहद और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर 25 मिनट तक लगाएं और फिर फेस वॉश कर लें, आप देखेंगे कि आपका चेहरा बहुत ख़ूबसूरत दिख रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

मूंग दाल को और संतरे के छिलकों का फेसपैक

मूंग दाल को और संतरे के छिलकों को मिलाकर आप फ़ेस पैक तैयार कर सकते हैं. इस फ़ेस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच मूंग दाल को रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन इसे सुबह सुबह पीस कर इसमें 2 चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर और थोड़ा सा शहद डालकर पेस्ट बना लें, इसमें इतना दूध मिलाएं जिससे आपको इसे चेहरे पर अप्लाई करने में कोई परेशानी न आए, इस मास्क को 20 मिनट तक लगाए रखें और फिर उसके बाद चेहरा धो लें, हफ़्ते में 1-2 बार ऐसा करने से आपके चेहरे की रंगत बढ़ जाएगी और चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे भी फेड होने लगेंगे.

यह भी पढ़ें: Sunscreen: सन क्रीम का काम करती हैं घर में मौजूद ये चीजें, इसका करें इस्तेमाल और टैनिंग से रहेंगे दू

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close