विज्ञापन
Story ProgressBack

महाशिवरात्रि, होली, चंद्रमा पूजा... पंडित से जानिए क्यों खास है फाल्गुन का महीना?

कड़ाके की सर्दी जाने लगती है और गर्मियों का एहसास होने लगता है. फाल्गुन माह 2024 में कब से शुरू होगा और ये मास क्यों ख़ास होता है, इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है. आइए जानते हैं क्या कुछ विशेषताएं हैं फाल्गुन माह की...

Read Time: 3 min
महाशिवरात्रि, होली, चंद्रमा पूजा...  पंडित से जानिए क्यों खास है फाल्गुन का महीना?

Falgun Mahina: हिंदी पांचांग के मुताबिक फाल्गुन माह 12वां माह माना गया है. उल्लास और आनंद के इस पर्व को लोग धूमधाम से मनाते हैं. फाल्गुन और बसंत का मौसम (Basant Season) जब साथ होते हैं तो धरती की तुलना सजी हुई दुल्हन से लोग करने लगते हैं. इस मौसम में चारों तरफ हरियाली होती है. कड़ाके की सर्दी जाने लगती है और गर्मियों का एहसास होने लगता है. फाल्गुन माह 2024 में कब से शुरू होगा (Falgun maas starting) और ये मास क्यों ख़ास होता है, इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है. आइए जानते हैं क्या कुछ विशेषताएँ हैं फाल्गुन माह की.

कब से शुरू हो रहा है फाल्गुन माह

फाल्गुन महीना 25 फरवरी 2024 से शुरू हो रहा है और इसका समापन 25 मार्च 2024 को होगा. मान्यता है कि इस माह में दान करने से अक्षय पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. इस महीने की पूर्णिमा पर चंद्रमा फाल्गुनी नक्षत्र में होने के कारण इस महीने का नाम फाल्गुन पड़ा था. 

इसलिए ख़ास है फाल्गुन का महीना

Latest and Breaking News on NDTV


महाशिवरात्रि

फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को ही भगवान शिव की उपासना का महापर्व महाशिवरात्रि मनाई जाती है इसलिए ये महीना खास होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

होली

फाल्गुन में प्रेम और अध्यात्म का पर्व होली मनाई जाती है लोग इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

चंद्रमा की पूजा
फाल्गुन में ही चंद्रमा का जन्म भी हुआ था, अतः इस महीने में चंद्रमा की विशेष उपासना करने से मानसिक तनाव दूर होते हैं और फाल्गुन के महीने में चंद्रमा की उपासना से कुंडली में चंद्र दोष भी दूर किए जा सकते हैं.

इस महीने में आने वाली तीज त्योहार बेहद ख़ास होते हैं. जैसे होली महाशिवरात्रि फुलेरा दूज इन त्योहारों को मनाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और ये खुशियों से भरे होते हैं.

कृष्ण के तीन स्वरूपों की पूजा
फाल्गुन महीने में कृष्ण के तीन स्वरूपों की पूजा की जाती है. बाल कृष्ण रूप, युवा कृष्ण रूप, गुरू कृष्ण रूप. कहा जाता है कि तीनों रूप में श्रीकृष्ण को पूजने से संतान सुख, वैवाहिक जीवन में ख़ुशहाली और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें: Mahalaxmi Puja: कैसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, जानिये वैभव लक्ष्मी व्रत की पूजन विधि

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close