विज्ञापन
Story ProgressBack

Sweating Benefits: पसीना देखकर नाक-भौं न सिकोड़ें, इसका निकलना है बेहद जरूरी, होते हैं ये फायदे

sweating effect on skin: क्या आप जानते हैं कि पसीना आना कितना जरूरी होता है और गर्मियों के मौसम में पसीना आने से कितने प्रकार के फ़ायदे होते हैं, आइए जानते हैं पसीना त्वचा के लिए कितना फायदेमंद (How beneficial is sweating for the skin) है..

Read Time: 2 mins
Sweating Benefits: पसीना देखकर नाक-भौं न सिकोड़ें, इसका निकलना है बेहद जरूरी, होते हैं ये फायदे

Benefits of sweating: गर्मियों का मौसम आ चुका है इस गर्मी में अधिकतर लोग पसीने से परेशान रहते हैं, क्योंकि पसीना त्वचा को ऑयली (Oily Skin) बना देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पसीना आना कितना जरूरी होता है और गर्मियों के मौसम में पसीना आने से कितने प्रकार के फ़ायदे होते हैं. आइए जानते हैं पसीना त्वचा के लिए कितना फायदेमंद (How beneficial is sweating for the skin) है...

चेहरे के लिए

पसीना आने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में पसीना मदद करता है और जब टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं तो शरीर और चेहरे पर मुहांसे और पिम्पल्स नहीं होते हैं.

कोशिकाओं के लिए

पसीने से शरीर की गंदगी और बच्ची हुई मृत त्वचा कोशिकाएं भी बाहर निकलती है जिससे त्वचा साफ़ होती है.

गंदगी बाहर करने में

जब आपको पसीना आता है तो शरीर से मिनरल्स और नैचुरल सॉल्ट निकलता है, जो प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जिससे त्वचा के रोम क्षेत्र छिद्र होते हैं और त्वचा में जमी गंदगी और अशुद्धि दूर होती है.

त्वचा में चमक

यदि वर्कआउट करने के बाद या वॉक करने के बाद पसीना आता है तो इससे त्वचा में अलग चमक होती है, ना सिर्फ़ बाहरी रूप से चेहरे का पसीना चमक लाता है बल्कि अंदरूनी रूप से भी त्वचा में जमी गंदगी को दूर कर देता है.

यह भी पढ़ें: अगर आपने Follow कर लिए ये 5 Tips तो कभी नहीं होगी Junk Food की Craving

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा के दिन घर पर ले आएं झाड़ू सहित ये चीजें, लक्ष्मी जी की रहेगी विशेष कृपा
Sweating Benefits: पसीना देखकर नाक-भौं न सिकोड़ें, इसका निकलना है बेहद जरूरी, होते हैं ये फायदे
Jabalpur Akshaya Tritiya after Long Time no marriages Purchase of gold silver house warming  auspicious time 
Next Article
Akshaya Tritiya 2024: 23 सालों के बाद अक्षय तृतीया के दिन नहीं बज रही शहनाई, जानें क्या है इसके कारण 
Close
;