विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में सत्तू खाना कर दें शुरू, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

शरीर को ठंडक पहुंचाने वाला सत्तू शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य के फायदे भी देता है. सत्तू खाने से शरीर को क्या फायदे (Sattu Ke Fayde) होते हैं. आइए जानते हैं...

गर्मियों में सत्तू खाना कर दें शुरू, सेहत को मिलेंगे ये फायदे
Sattu Benefits in Hindi

Sattu Benefits in Hindi: गर्मी का मौसम आते ही लोग शरीर को ठंडक देने वाली चीज़ों को ज़्यादा से ज़्यादा खाने पीने लगते हैं. गर्मियों के मौसम में सत्तू हर घर में खाया जाता है. शरीर को ठंडक पहुंचाने वाला सत्तू शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य के फायदे भी देता है. सत्तू खाने से शरीर को क्या फायदे (Sattu Ke Fayde) होते हैं. आइए जानते हैं...

एनर्जी बूस्टर 

सत्तू एक प्राकृतिक एनर्जी बूस्टर (Natural Energy Booster) है. इसमें मौजूद Complex कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे Digest होते हैं, जिससे Energy रिलीज होती है. ऐसे में गर्मी में ज़्यादा मेहनत करने वालों को सत्तू जरूर खाना चाहिए क्योंकि सत्तू पावर हाउस के जैसा काम करता है.

टाइप 2 मधुमेह 

सत्तू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. ये धीरे धीरे Blood Circulation में ग्लूकोज को रिलीज करता है, जिससे Blood Sugar Level को अचानक से बचने से रोका जा सकता है.सत्तू टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

Digestion के लिए

सत्तू Digestion को ठीक करने का काम करता है. ये आपके पूरे Digestion System लिए बहुत फायदेमंद होता है. हाई फाइबर के कारण सत्तू का सेवन करने से Constipation या फिर कब्ज़ की भी समस्या नहीं होती है.

वजन घटाने में 

जो लोग वजन घटाने की सोच रहे हैं. उन्हें खास तौर से सत्तू खाना करना चाहिए. हाई फाइबर और प्रोटीन के चलते सत्तू भूख को खत्म कर देता है और पेट बहुत देर तक भरा रहता है. जो एक अच्छी डाइट की जगह खाया/पिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: ज्यादा खरबूजा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए नुकसान?

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ज्यादा खरबूजा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए नुकसान?
गर्मियों में सत्तू खाना कर दें शुरू, सेहत को मिलेंगे ये फायदे
Health tips to Reduce Belly Fat Eat these vegetables to reduce belly fat you will see amazing effect
Next Article
Reduce Belly Fat: बैली फैट कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां, दिखेगा गजब का असर
Close
;