विज्ञापन
Story ProgressBack

भीगे चने में छिपा सेहत का खजाना, आज ही शुरू करें खाना 

खासकर भीगे हुए चने को भिगोकर खाने (Soaked Chana Khane Ke Fayde) से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, आइए हम आपको बताते हैं भीगे हुए चने खाने से आप कैसे स्वस्थ रह सकते हैं.. 

Read Time: 3 mins
भीगे चने में छिपा सेहत का खजाना, आज ही शुरू करें खाना 
भीगे चने में छिपा सेहत का खजाना, आज ही शुरू करें खाना 

Soaked Chana in Breakfast: आज कल लोग सुबह के ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स का सेवन करते हुए अपने दिन की शुरुआत करते हैं, स्प्राउट्स में भीगी हुई दाल, भीगे हुए सूखे मेवे और भीगे हुए चने होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं चने को भिगोकर खाने से इनके पोषक तत्व दोगुने हो जाते हैं, खासकर भीगे हुए चने को भिगोकर खाने (Soaked Chana Khane Ke Fayde) से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, आइए हम आपको बताते हैं भीगे हुए चने खाने से आप कैसे स्वस्थ रह सकते हैं.. 

Digestion ठीक करने में

पाचन को दुरुस्त रखने के लिए आप भीगे हुए भी हुए चने का सेवन कर सकते हैं. चने में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर आंतों और पेट से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और आपकी बॉडी को डिटॉक्स भी करता है. यदि किसी को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो रोज़ाना भीगे हुए चने का सेवन करने से इससे लाभ मिल सकता है.

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कम 

भीगे हुए चने खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. काले चने में फाइबर होता है, जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम करता है. अगर आप रोज़ाना भीगे हुए चने खाएंगे तो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में मदद मिल सकती है लेकिन कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ा हो तो चने को तेल में भूनकर खाना चाहिए.

वजन घटाने में सहायक

वेट लॉस डाइट में भी आप भीगे हुए चने को शामिल कर सकते हैं. यदि आप रोज़ाना भीगे हुए चने का सेवन करते हैं तो आप को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप ओवरईटिंग से बचते हैं, ऐसे में आपका वजन कंट्रोल में रहेगा, आप चाहें तो सुबह के समय भीगे हुए चने को खा सकते हैं.

खून की कमी दूर करने में

आप एनीमिया से जूझ रहे मरीज़ों के लिए और खून की कमी को दूर करने के लिए भीगे हुए चने का प्रयोग किया जाता है, चने में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है. यदि आप रोज़ाना भीगे हुए चने खाते हैं तो आपको एनर्जेटिक फील होगा.

हार्ट के लिए फायदेमंद

भीगे हुए चने आपके दिल की सेहत का भी ध्यान रखते हैं, भीगे हुए चने को खाने से आपका हार्ट हेल्थ अच्छा रहता है, चने में मौजूद पोटेशियम, कैल्सियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम हाट के लिए काफी फायदेमंद होता है इसीलिए जिन लोगों को हृदयरोग होते हैं, डॉक्टर भीगे हुए चने की खाने की सलाह देता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Soaked Walnuts: हड्डियों को मजबूत बनाते हैं भीगे हुए अखरोट, इसके सेवन से होते हैं ये भी फायदे
भीगे चने में छिपा सेहत का खजाना, आज ही शुरू करें खाना 
National Rose Day 2024: You can grow beautiful red roses at home, know gardening tips here
Next Article
National Rose Day 2024: घर पर ही उगा सकते हैं सुंदर लाल गुलाब, गार्डनिंग के टिप्स जानिए यहां
Close
;