विज्ञापन
Story ProgressBack

Skin Health: सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी वरदान है ब्रोकली, आज ही बनाइए Broccoli Facial Mask

Skin Care Tips: ब्रोकली को डाइट में शामिल करके आप स्वस्थ रह सकते हैं वहीं इसका फेस मास्क बनाकर अपनी स्किन को भी चमकदार और खूबसूरत बना सकते हैं, ब्यूटीशियन बबीता ने घर पर ब्रोकली से फेसमास्क बनाने की विधि बताई है, आइये जानते हैं कैसे आप ब्रोकली से अपनी स्किन को चमका सकती है...

Read Time: 3 mins
Skin Health: सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी वरदान है ब्रोकली, आज ही बनाइए Broccoli Facial Mask

Amazing Benefits Of Broccoli For Skin: ब्रोकली का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के फायदे होते हैं, लेकिन सेहत के लिए वरदान ब्रोकली आपकी स्किन चमकाने में भी मदद कर सकती है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप ब्रोकली को उपयोग में ला सकते हैं. ब्रोकली को डाइट में शामिल करके आप स्वस्थ रह सकते हैं वहीं इसका फेस मास्क बनाकर अपनी स्किन को भी चमकदार और खूबसूरत बना सकते हैं, ब्यूटीशियन बबीता ने घर पर ब्रोकली से फेसमास्क बनाने की विधि (Broccoli Face Mask) बताई है, आइये जानते हैं कैसे आप ब्रोकली से अपनी स्किन को चमका सकती है...

ब्रोकली से फेसमास्क बनाने की विधि (Method to make face mask from broccoli)

ब्रोकली से फेसमास्क बनाने के लिए आपको ब्रोकली को मैश करके उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा. इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें, फिर ठंडे पानी से इसे धो लें.

ओटमील कैसे बनाएं (How to make oatmeal)

इसके अलावा ओटमील बनाने के लिए ब्रोकली को मैश कर उसमें 1 चम्मच ओटमील और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर तैयार कर लें, इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाए और फिर ठंडे पानी से फेसवॉश कर लें, ब्रोकली से टोनर बनाने के लिए ब्रोकली को पानी में उबालें, पानी को ठंडा करने के बाद इसे भरकर रोजाना चेहरे पर स्प्रे करें.

ब्रोकली का ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल (You can also use broccoli like this)

इसे आप सब्जी के रूप में अपनी डाइट में रोजाना शामिल कर सकते हैं. आप इसका साबुत, सब्जी या सलाद खा सकते हैं. ब्रोकली का जूस बनाकर इसे आप रोजाना पीने से आपकी स्किन सॉफ्ट और मुलायम होगी. यदि आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करेंगे तो आपको स्किन एलर्जी से भी छुटकारा मिल जाएगा लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Heat Wave: इन लोगों को सबसे ज्यादा होता है Heat Wave का खतरा, जानिये कैसे करें खुद की देखभाल

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Heat Wave: इन लोगों को सबसे ज्यादा होता है Heat Wave का खतरा, जानिये कैसे करें खुद की देखभाल
Skin Health: सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी वरदान है ब्रोकली, आज ही बनाइए Broccoli Facial Mask
White food: These white things are no less than poison for health, stop eating them today itself.
Next Article
White food: सेहत के लिए ज़हर से कम नहीं हैं ये सफेद चीजें, आज ही छोड़ दें खाना
Close
;