विज्ञापन
Story ProgressBack

इस साल सिर्फ खुद पर करें फोकस, जानिए ज़िंदगी में Self Love क्यों है ज़रूरी?

वो लोग जो आपमें सिर्फ खामियां निकाल कर आपको डीमोटिवेट करते हैं. ऐसे लोगों की वजह से आप लो फील करने लगेंगे. जिसका सीधा असर आपके इमोशनल और मेंटल हेल्थ पर पड़ेगा.

Read Time: 5 min
इस साल सिर्फ खुद पर करें फोकस, जानिए ज़िंदगी में Self Love क्यों है ज़रूरी?
इस साल सिर्फ खुद पर करें फोकस, जानिए ज़िंदगी में Self Love क्यों है ज़रूरी?

Self Love Tips: नए साल की शुरुआत हर कोई नए-नए तरीकों से करता है. साल शुरू होने से पहले लोग खुद से कई तरह के वादे करते हैं.... और कई तरह के फैसले लेते हैं जैसे कि वे इस साल क्या करने में फोकस्ड रहेगें...और क्या नहीं करेंगे? लेकिन आज के समय में देखा गया है कि मेंटल/ साइकोलॉजिकल हेल्थ (Mental Health) की समस्या काफी बढ़ गई है. लोगों में डिप्रेशन (Depression), एंग्जायटी (Anxiety) और स्ट्रेस (Stress) जैसे कई सारी साइकोलॉजिकल प्रोब्लेम्स कॉमन होती जा रही है. लेकिन क्या आपको पता है खुद से प्यार कर के आप न सिर्फ अपनी मेंटल हेल्थ को ठीक रख सकते बल्कि इससे आपके फिजिकल हेल्थ (Physical Health) पर भी काफी असर देखने को मिलेगा. सेल्फ लव (Self Love), सेल्फ रिस्पेक्ट (Self-Respect) और कॉन्फिडेंस (Confidence) कहीं न कहीं एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. जितना हम खुद से प्यार करेंगे उतना हम दूसरों के साथ प्यार गहरा कर पाएंगे. ऐसे में आज हम आपको खुद से प्यार करने के कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल करके सेल्फ लव (Self love) पर फोकस कर सकते हैं.


1. निगेटिव लोगों से बनाएं दूरी ( Maintain Distance from Negative People) 

निगेटिव लोगों से दूर रहना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफ़ी फायदेमंद है. जो लोग हमेशा गॉसिप करते हैं, दूसरों की चुगली या फिर बुराई करते हैं. ऐसे लोगों से आप दूसरी बना लें. साथ ही वो लोग जो आपमें सिर्फ खामियां निकाल कर आपको डीमोटिवेट करते हैं. ऐसे लोगों की वजह से आप लो फील करने लगेंगे. जिसका सीधा असर आपके इमोशनल और मेंटल हेल्थ पर पड़ेगा. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप खुद की अच्छाइयों पर फोकस करें. 

2. सेल्फहेट (Avoid Self Hate) 

सेल्फहेट यानी खुद से नफरत करना... इसके पीछे आमतौर पर कई वजहें हो सकती हैं. सेल्फहेट के चलते इंसान खुद पर भरोसा नहीं कर पता. लंबे समय तक टेंशन, डिप्रेशन, हार्श कंपेयरीजन इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकते हैं. बहुत बार फेलियर के चलते भी इंसान सेल्फहेट करने लग जाता है. ऐसे में लोग अपनी काबिलियत पर भी शक करने लगते है. ये आदत सुधारने की बेहद जरूरत है. आपको खुद की तारीफ करना चाहिए, ऐसा करने से आपका मोरलअप होता है और विश्वास बढ़ता है.

3. ईटिंग हैबिट सुधारें (Improve Eating Habits) 

क्या आप जानते हैं कि आप जो खाना खाते उसका असर न सिर्फ आपकी बॉडी पर होता है बल्कि इसका असर आपके मूड पर भी पड़ता है. ऐसे में आप खुद से वादा करें कि आप हेल्दी खाना खाएंगे. इसके लिए एक डाइट चार्ट बनाएं और उसे फॉलो करें. ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा.

4. सेल्फ फोकस्ड हो जाएं (Become more Self Focused) 

आपका फोकस अपनी क्वालिटी या खूबियों पर ध्यान देने में होना चाहिए. अपनी डेली रूटीन में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिसे करके आपको खुशी महसूस होती है. ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि दूसरों से कभी भी कंपेयर न करें. आप अपनी स्किल को डेवलप करने में ध्यान दें.

5. सोशल मीडिया से बनाएं दूरी (Spend Less Time on Social Media) 

आजकल सोशल मीडिया आपकी मेंटल हेल्थ को कई तरह से असर डाल रहा है. इस बात का ध्यान रखें कि सोशल मीडिया पर कम से कम समय बिताएं, साथ ही सोशल मीडिया पर समय बिताते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि दूसरों की लाइफस्टाइल देखकर इन्फ्लुएंस न हो. कई बार लोग आंखों के सामने दिखने वाली चीज को सच मान लेते है और खुद की को कम समझने लगते हैं. ऐसा करने से आपको बचना चाहिए. 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है

यह भी पढ़ें:Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति में राशि अनुसार करें दान, मिलने वाले फल को जानकर चौंक जाएंगे आप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close