विज्ञापन
This Article is From Dec 23, 2023

Best Oil For Winter : सर्दियों में नवजात बच्चों की मालिश करने के लिए इन तेलों का करें इस्तेमाल

Baby Tips : ठंड की वजह से बच्चों का शरीर कमजोर हो सकता है और वह आसानी से बीमार भी पढ़ सकते हैं. ऐसे में माता-पिता को ऐसा तेल चुनना चाहिए जिसमें विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण हो, जो बच्चों के शरीर को अंदर से गर्म रख सके और बच्चों को आराम दे सके.

Best Oil For Winter : सर्दियों में नवजात बच्चों की मालिश करने के लिए इन तेलों का करें इस्तेमाल

New Born Baby Massage: आपने अक्सर दादी-नानी को कहते सुना होगा कि मालिश से बच्चों का शरीर मजबूत (Strong) बनता है और उनका विकास अच्छे से होता है. ऐसे में लोग नवजात बच्चों की मालिश करना शुरू कर देते हैं लेकिन आपको मौसम के हिसाब से बच्चों की मालिश करने के लिए तेल (Oil) का चयन करना चाहिए. ठंड की वजह से बच्चों का शरीर कमजोर हो सकता है और वह आसानी से बीमार भी पड़ सकते हैं. ऐसे में माता-पिता को ऐसा तेल चुनना चाहिए जिसमें विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण हो, जो बच्चों के शरीर को अंदर से गर्म रख सके और बच्चों को आराम दे सके. तो चलिए जानते हैं ठंड में आखिर कौन सा तेल नवजात बच्चों के लिए फायदेमंद होता है.

सरसों का तेल करें प्रयोग

न सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि बड़ों के लिए भी सर्दियों के मौसम में सरसों का तेल (Sarso ka Tel) बहुत फायदेमंद होता है इसमें विटामिन A, विटामिन E और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं सर्दियों में सरसों के तेल से नियमित रूप से बच्चों की मालिश करने से उनकी त्वचा गर्म, मुलायम और नरम बनी रहती है. यह उनके शरीर को हाइड्रेट भी रखता है. जिससे सर्दी, जुकाम जैसी समस्याएं कम होती हैं. इसलिए सर्दियों में सरसों के तेल को बच्चों के शरीर की मालिश के लिए प्रयोग करना चाहिए.

ये भी पढ़े : Health News : सुपारी चबाने से पहले जान लें ये बात, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

बादाम का तेल करें प्रयोग

सर्दियों में बच्चों की मालिश के लिए बदाम का तेल सबसे फायदेमंद साबित होता है बादाम के तेल में विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. यह गुण बच्चों के त्वचा को गर्म और मुलायम बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

जैतून के तेल का करें प्रयोग

जैतून के तेल (Olive Tel) का प्रयोग करने के लिए घर के बड़े बुजुर्ग भी सलाह देते हैं. जैतून में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो बच्चों की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. जैतून में भी विटामिन A और विटामिन E की भरपूर मात्रा होती है. आप सर्दियों में जैतून का तेल बच्चों के स्किन और उनके बालों के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं. इस तेल का नियमित प्रयोग करने से त्वचा मुलायम, चमकदार और हाइड्रेट रहती है.

ये भी पढ़े : Travel Plan : छत्तीसगढ़ का ये हिल स्टेशन देता है कश्मीर जैसा फील, विंटर वेकेशन के लिए है बेस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jivitputrika Vrat 2024: कौन थे राजा जीमूतवाहन? जिसके नाम पर पड़ा है जीवित्पुत्रिका व्रत
Best Oil For Winter : सर्दियों में नवजात बच्चों की मालिश करने के लिए इन तेलों का करें इस्तेमाल
These home remedies will be effective in removing stubborn blackheads from the nose.
Next Article
नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies
Close