विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

National Family Day 2023: परिवार के साथ बिताएं खास पल, जानिए इस दिन की अहमियत 

26 सितंबर को राष्ट्रीय परिवार दिवस (National Family Day 2023) मनाया जाता है. ऐसे में इस दिन आप भी  अपने परिवार को स्पेशल फील करवा सकते हैं. आप भी अपने परिवार के साथ बेहतरीन पल बिता सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. इस दिन को आप कैसे खास बना सकते हैं? आइए आपको इस खबर में बताते हैं. साथ ही आपको इस दिन की अहमियत के बारे में भी बताएंगे. 

National Family Day 2023: परिवार के साथ बिताएं खास पल, जानिए इस दिन की अहमियत 

National Family Day 2023: हम सभी अपने परिवार से बेहद प्यार करते हैं. हम सभी का बचपन माता-पिता के साथ बीता है. अपने भाई-बहनों के साथ हम बड़े होते हैं. हमारे दिल में परिवार के लिए अहम जगह होती है. इसके साथ ही हमारा अपने परिवार के लोगों से भावनात्मक रूप से भी जुड़ाव होता है. जीवन के शुरुआती कदम हम परिवार के साथ ही बढ़ाते हैं. लेकिन क्या परिवार सिर्फ माता-पिता व भाई-बहन तक ही सीमित होता है? देखा जाए तो परिवार में वे सभी लोग शामिल होते हैं जिन्हें आप अपने दिल के बेहद करीब मानते हैं. जिस किसी से भी आप प्यार करते हैं उन्हें आप अपने परिवार की तरह देखते हैं. 

जब किसी मदद की जरूरत पड़ती है, तब भी हम अपने परिवार के पास ही जाते हैं. जब हम निराश या किसी बात से आहत होते हैं, तो भी हम सबसे पहले अपने परिवार के पास ही जाते हैं. हमारे अच्छे की चाह रखने वाले भी परिवार के सदस्य ही होते हैं. पूरे साल में एक दिन ऐसा भी आता है जो हमारे परिवार को डेडिकेटेड है. 26 सितंबर को राष्ट्रीय परिवार दिवस (National Family Day 2023) मनाया जाता है. ऐसे में इस दिन आप भी अपने परिवार को स्पेशल फील करवा सकते हैं. आप भी अपने परिवार के साथ बेहतरीन पल बिता सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. इस दिन को आप कैसे खास बना सकते हैं? आइए आपको इस खबर में बताते हैं. साथ ही आपको इस दिन की अहमियत के बारे में भी बताएंगे. 

क्या है इस दिन की अहमियत 

जैसा कि हम सब जानते हैं बीते कुछ दशकों में लोगों के रहन-सहन से लेकर लाइफस्टाइल तक में काफी बदलाव आ गया है. सभी लोग अपने अपने काम-काज को लेकर काफी व्यस्त हो गए हैं. जॉब और काम को लेकर लोगों व उनके परिवारों में दूरियां भी देखने को मिली है. फैमिली डे मनाने का सबसे अच्छा तरीका परिवार और दोस्तों के साथ बिताना है. जिसकी मदद से आप परिवार के साथ यादगार वक्त बिता सकते हैं. इस एक दिन की मदद से आप अपने परिवार वालों के लिए अपना प्यार जाहिर कर सकते हैं.

कैसे मनाएं नेशनल फॅमिली डे 

इसके लिए आप अपने परिवार को कोई छोटा-मोटा तोहफा या उनकी कोई मनपसंद चीज भिजवा सकते हैं. अगर आप अपने परिवार के साथ रहते हैं तो उनके लिए अपने हाथ से खाना बना सकते हैं. रात के खाने का स्वाद लेना, बातचीत और हंसी-मजाक के लिए इकट्ठा होना ही तो परिवार का प्यार है. अपने भाई-बहनों से नोक-झोंक के बाद गले लगाना ही तो प्यार है. इसी के साथ अगर आप अपने परिवार से दूर रहते हैं तो आज के डिजिटल दुनिया में भी चिट्ठी भेज सकते हैं. इससे आपके परिवार को खुशी मिलेगी. साथ ही आपके परिवार के रिश्ते भी मजबूत बनेंगे. आज के जमाने में एक परिवार ही ऐसा है, जो हमारे सुख-दुख में साथ रहता है. ऐसे में उनकी पसंद और खुशियों की देखभाल करना भी तो आपकी जिम्मेदारी है. 

ये भी पढ़ें- Radha Asthami 2023 : इसीलिए रखा जाता है राधा अष्टमी का व्रत, जानें व्रत से जुड़े रहस्य

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
National Family Day 2023: परिवार के साथ बिताएं खास पल, जानिए इस दिन की अहमियत 
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;