विज्ञापन
Story ProgressBack

Miscarriage: महिलाओं की इन गलतियों की वजह से होता है गर्भपात, जरूर रखें इन बातों का ख्याल

Miscarriage Reason in Hindi: मिसकैरेज के कई कारण (due to miscarriage) हो सकते हैं लेकिन सेहत से जुड़ी कुछ गलतियों की वजह से इसका खतरा और बढ़ जाता है, हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाएं प्रेग्नेंसी (women pregnancy) में करती है, जिसकी वजह से मिसकैरेज होता है...

Miscarriage: महिलाओं की इन गलतियों की वजह से होता है गर्भपात, जरूर रखें इन बातों का ख्याल
miscarriage

Miscarriage Reasons: मिसकैरेज यानी गर्भावस्था का स्वतः समाप्त हो जाना. ये एक ऐसी दर्दनाक घटना है, जिससे कई महिलाओं को गुजरना पड़ता है. मिसकैरेज के कई कारण (due to miscarriage) हो सकते हैं, लेकिन सेहत से जुड़ी कुछ गलतियों की वजह से इसका खतरा और बढ़ जाता है. हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाएं प्रेग्नेंसी (women pregnancy) में करती है, जिसकी वजह से मिसकैरेज होता है.

शराब का सेवन 

गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन करना बेहद खतरनाक होता है. इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास प्रभावित होता है. शराब का सेवन करने से मिसकैरेज का खतरा भी बढ़ता है.

धूम्रपान न करें

यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं बहुत अधिक मात्रा में धूम्रपान करती हैं, तो इससे ज़्यादा समय से पहले कम वजन वाले बच्चे का जन्म अन्य कई खतरनाक बीमारियों को बुलावा देता है. धूम्रपान से गर्भावस्था के दौरान बच्चे को ऑक्सीजन की कमी होती है, जिससे उसका विकास नहीं हो पाता है.

उच्च रक्तचाप है खतरा

गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप भी मिसकैरेज का खतरा बनता है. ये बच्चे के विकास को प्रभावित करता है और जन्म के समय कई कठिनाइयां भी पैदा करता है.

डायबिटीज है वजह

गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज की वजह से भी मस्कारा हो सकता है. मधुमेह से बच्चे का विकास प्रभावित होता है और परेशानी का सामना करना पड़ता है.

कैफीन का सेवन न करें

गर्भावस्था के दौरान कभी भी बहुत अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दौरान कैफीन का सेवन प्रतिदिन 2 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए. नहीं तो इसका सीधा असर प्रेग्नेंट महिला और होने वाले बच्चे पर पड़ता है.

स्ट्रेस भी है वजह

अत्यधिक तनाव भी गर्भावस्था के दौरान मिसकैरेज का कारण बनता है. तनाव से शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ सकता है और प्रेगनेंसी पर इसका असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Miscarriage: महिलाओं की इन गलतियों की वजह से होता है गर्भपात, जरूर रखें इन बातों का ख्याल
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;