विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Hacks: चाय छानने के बाद आप भी फेंक देते हैं चायपत्ती? इन हैक्स को जानने के बाद नहीं करेंगे ऐसा

अक्सर आपने देखा होगा चाय बनाने के बाद जब आप चाय को छानते हैं तो छन्नी में जो चायपत्ती (Tealeaves reuses) बचती है, उसे हर कोई फेंक देता है लेकिन क्या आप जानते हैं आप बची हुई चाय पत्ती का रीयूज भी आप कर सकते हैं, हम आपको बताते हैं कि कैसे आप चाय बची हुई चाय पत्ती (Chaipatti Reuse) को कैसे उपयोग में ला सकते हैं.

Read Time: 3 min
Kitchen Hacks: चाय छानने के बाद आप भी फेंक देते हैं चायपत्ती? इन हैक्स को जानने के बाद नहीं करेंगे ऐसा

Chaipatti Hacks: चाय हर किसी को बहुत पसंद होती हैं, सुबह बेड टी (Bed Tea) से लेकर शाम के स्नैक्स के साथ चाय की चुस्कियां ली जाती है, भारतीय चाय को बहुत पसंद करते हैं और हर किसी के घर में 4 से 5 बार चाय ज़रूर बनती है, चाय ऐसा पेय पदार्थ है जिसके द्वारा हर किसी का स्वागत किया जाता है. अक्सर आपने देखा होगा चाय बनाने के बाद जब आप चाय को छानते हैं तो छन्नी में जो चायपत्ती (Tealeaves reuses) बचती है, उसे हर कोई फेंक देता है लेकिन क्या आप जानते हैं आप बची हुई चाय पत्ती का रीयूज भी आप कर सकते हैं, हम आपको बताते हैं कि कैसे आप चाय बची हुई चाय पत्ती (Chaipatti Reuse) को कैसे उपयोग में ला सकते हैं?

कैसे करें चाय पत्ती को रीयूज

चाय पत्ती को आप खाद की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, आप रोज चाय पत्ती को किसी एक डिब्बे में स्टोर करें और अच्छे से सुखाकर गमले की मिट्टी में मिक्स कर दीजिए, इससे आपके पौधे हरे भरे होंगे.

सीमित उपयोग

इस बात का ध्यान रखें कि चाय पत्ती को ज़्यादा इस्तेमाल में न लाएँ क्योंकि इसमें नाइट्रोजन की मात्रा होती है और ये पौधों को नुकसान भी पहुँचा सकती है, बस आप चम्मच से कुरेदकर पौधे की मिट्टी में मिक्स कर दें.

घाव भरने में

यूज की हुई चाय पत्ती को घाव भरने में भी इस्तेमाल किया जाता है. बस आपको उन्हें पानी में उबालना है, फिर ठंडा होने के बाद ज़ख़्म पर मलना है ऐसा करने से आपके घाव जल्दी ठीक होंगे.

बर्नर साफ करने में

चाय पत्ती से आप गैस के बर्नर को भी साफ कर सकते हैं, आपको बची हुई चाय पत्ती को एक बर्तन में डालकर उबालना है, फिर उसमें डिश वॉशर पाउडर मिलाकर बर्नर को साफ करना है, आप कुछ देर बाद देखेंगे कि आपका गैस चूल्हा चमक उठा है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: पेट की समस्याओं से हैं परेशान! रात में दूध के साथ मिलाकर ये पीजिए, चुटकियों में मिलेगी राहत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close