विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

घर में सही दिशा में रखें मनी प्लांट, नहीं तो हो सकती है आर्थिक तंगी

हम अक्सर देखते हैं लोग घरों में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं, यह पौधे न सिर्फ घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए होते हैं बल्कि इन पौधों के पीछे अलग-अलग राज भी छुपे होते हैं. ठीक है घर में मनी प्लांट तो देखा ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट का बहुत खास महत्व है.

Read Time: 3 min
घर में सही दिशा में रखें मनी प्लांट, नहीं तो हो सकती है आर्थिक तंगी

हम अक्सर देखते हैं लोग घरों में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं, यह पौधे न सिर्फ घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए होते हैं बल्कि इन पौधों के पीछे अलग-अलग राज भी छुपे होते हैं. ठीक है घर में मनी प्लांट तो देखा ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट का बहुत खास महत्व है. आज हम आपको मनी प्लांट (money plant) से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं.. हम अक्सर देखते हैं कि वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) में मनी प्लांट को खास माना गया है. कहा जाता है कि पैसों की तंगी को दूर करने के लिए और आर्थिक स्थिति (Economic condition) में सुधार लाने के लिए मनी प्लांट का पौधा लगाना घर में शुभ होता है. लेकिन यदि आप पौधे को सही दिशा में नहीं लगते हैं तो इसके लाभ होने की वजह आपको नुकसान देखने को मिलता है. 

दक्षिण पूर्व दिशा में लगे मनी प्लांट

मनी प्लांट घर में सुख समृद्धि के लिए लगाया जाता है, इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. सही दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में बरकत आती है. 

बेल जमीन को नहीं छूना चाहिए 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कहा जाता है कि मनी प्लांट के पौधे की बेल को कभी भी जमीन पर नहीं आने देना चाहिए. कहा जाता है इससे धन में नुकसान होने की संभावना होती है. 

घर के बाहर नहीं लगना चाहिए 

मनी प्लांट को कभी भी घर के बाहर में गेट के पास नहीं लगना चाहिए कहा जाता है कि बाहरी व्यक्ति की नजर यदि पौधे पर पड़ती है तो इससे पौधे को नजर लगती है और इसका सीधा असर घर की आर्थिक स्थिति पर होता है. कहा जाता है कि मनी प्लांट का लेनदेन भी नहीं करना चाहिए यह बेहद अशुभ माना जाता है, यदि आप किसी से मनी प्लांट का आदान प्रदान तो इससे शुक्र ग्रह गुस्से में आ जाते हैं और व्यक्ति को आर्थिक कठिनाइयां देखने को मिलती हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close