विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को

Breathing issues at night: यदि किसी को भी बार-बार सांस फूलने की समस्या (problem of breathing) हो रही है तो आपको इन सुपर फूड्स (Superfoods for breathing problem) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए....

Read Time: 2 mins
Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को

Breathing issues: सांस फूलना एक आम समस्या है. ये ज़्यादातर मोटे लोगों में देखने को मिलती है, इससे कई प्रकार की समस्याएं होती हैं, जैसे सोने में तकलीफ, सीने में जकड़न और सांस में दिक्कत. सांस फूलने की परेशानी अस्थमा, हृदय रोग, एनीमिया की वजह से हो सकती है. यदि किसी को भी बार-बार सांस फूलने की समस्या (problem of breathing) हो रही है तो आपको इन सुपरफूड (Superfoods for breathing problem) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए....

फलों का सेवन
केला, संतरा, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर की पूर्ति होती है, ये पोषक तत्व सांस की नलियों को खोलने और सूजन कम करने में मदद करते हैं.

सब्जियां
ब्रोकली, पालक, गाजर, शकरकंद और टमाटर जैसी सब्जियां खाने से फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, यह पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं.

साबुत अनाज 
ब्राउन राइस, ओटमील और अन्य साबुत अनाज फाइबर, कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इन का सेवन करने से ऊर्जा के स्तर में सुधार होता है और फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में सहायता मिलती है.

हल्दी-अदरक का उपयोग
सांस फूलने की समस्या को दूर करने के लिए आप हल्दी, अदरक और लहसुन जैसे मसालों का भी प्रयोग कर सकते हैं. इन मसालों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सांस  की नली को खोलने और सूजन कम करने में मदद करते हैं.

स्वस्थ वसा
फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने के लिए आप स्वस्थ वसा का सेवन कर सकते हैं. एवोकाडो, नट्स, बीज और फैटी फिश स्वस्थ वसा के अच्छे सोर्स होते हैं. इनका सेवन करने से सांस फूलने की समस्या से मुक्ति मिल जाती है.

यह भी पढ़ें: इन लोगों को जरूर खानी चाहिए भीगी हुई किशमिश, खाली पेट खाने से होंगे गजब के फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sunscreen लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, ब्यूटीशियन से जानिए टिप्स
Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को
Sankashti Chaturthi Vrat: When is Sankashti Chaturthi falling in May, know from auspicious time and method of worship from Pandit
Next Article
Sankashti Chaturthi Vrat: मई में कब पड़ रही है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि जानिए पंडित से
Close
;