विज्ञापन
Story ProgressBack

Immunity Booster: इम्युनिटी करना है मजबूत, तो बस अपना लें ये आसान तरीके

अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में ये सुधार लाकर आप इम्युनिटी को और मजबूत (Ways to strengthen immunity) बना सकते हैं. बस आपको इन आदतों को अपनाना होगा....

Read Time: 3 min
Immunity Booster: इम्युनिटी करना है मजबूत, तो बस अपना लें ये आसान तरीके
immunity System

immunity Majboot karne ke tareeke: शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी होते हैं. इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होगा आप को बीमारियों छुएंगी भी नहीं, वही कमज़ोर इम्यूनिटी की वजह से कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं और उनसे रिकवर करना उस समय बहुत मुश्किल होता है जब आपकी इम्युनिटी मजबूत न हो, अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में ये सुधार लाकर आप इम्युनिटी को और मजबूत (Ways to strengthen immunity) बना सकते हैं. बस आपको इन आदतों को अपनाना होगा...

भरपूर नींद

जिस तरह मशीन को चार्ज करने के लिए बैटरी चार्ज की जाती है, उसी तरह शरीर को चार्ज करने के लिए नींद पूरी करना बेहद जरूरी है. यदि आप भागदौड़ भरी ज़िंदगी में सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो नींद पूरी करना बेहद आवश्यक है. रोज़ाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें, नींद की कमी के कारण स्ट्रेस हारमोन बढ़ता है जो इन्फ्लेमेशन बढ़ाता है, जिससे इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है.

स्ट्रेस मेनेजमेंट

तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ता है. जिससे एंजाइटी, नर्वसनेस और इन्फ्लेमेशन होता है इसीलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि तनाव कम करें लें और स्ट्रेस मैनेज करना सीखें, इससे बचने के लिए आप योगा, मेडिटेशन जैसे तरीको भी अपना सकते है.

प्रोसेस्ड फूड से बना लें दूरी

प्रोसेस्ड फूड आइटम इन्फ्लेमेशन बढ़ाते हैं जिससे सेल्स डैमेज हो सकते हैं और इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है. ऐसे में अधिक सोडियम और शुगर वाले फूड आइटम भी इम्यूनिटी को कमज़ोर बना सकते हैं इसीलिए प्रोसेस्ड फूड, शुगरी फूड और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीज़ों का सेवन बिलकुल न करें.

बेहतर डाइट

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए शरीर में पोषक तत्वों का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी है इसीलिए हमेशा संतुलित आहार लें, डाइट में फल, सब्ज़ियां, दूध, दही, अनाज जैसी चीज़ों को शामिल करें, जिससे आपके शरीर को विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स, फाइबर की पूर्ति होगी.

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करने से भी आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं, एक्सरसाइज करने से भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. दरअसल एक्सरसाइज करने से हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होता है और स्ट्रेस कम होता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो आपको कई प्रकार के मानसिक फायदे भी होते हैं.

यह भी पढ़ें: Ways to protect the intestines: इन 5 कामों को करने की डाल ली आदत तो आंतें रहेंगी बिल्कुल सुरक्षित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close