विज्ञापन
Story ProgressBack

Examination Tips: परीक्षा के पहले हो रही है टेंशन? तो फॉलो करें ये टिप्स और दिमाग को रखे टेंशन फ्री

Examination Tips And Tricks: परीक्षा में आने वाली कठिनाइयों से डरें नहीं बल्कि उनका समझदारी से सामना करें, इसके लिए सबसे पहले परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर लें और फिर आने वाले टास्क को अच्छी तरह से पूरा करें.

Read Time: 2 min
Examination Tips: परीक्षा के पहले हो रही है टेंशन? तो फॉलो करें ये टिप्स और दिमाग को रखे टेंशन फ्री

Study Motivation: छात्र-छात्राओं में परीक्षा के दौरान तनाव देखने को मिलता है, जैसे जैसे परीक्षाओं का समय नज़दीक आता है. वैसे-वैसे हम मानसिक स्वास्थ्य के अलावा शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) से भी परेशान होने लग जाते हैं. ऐसे में हम आपसे कुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने एग्ज़ाम (Exam Stress) के दौरान ख़ुद को तनाव से दूर रख सकते हैं.

परीक्षा के पहले दिमाग पर न दें प्रेशर
अक्सर हम परीक्षा के पहले सब कुछ याद करने के चक्कर में ढेरों चीजें दिमाग में फीड करने लगते हैं और नतीजतन जो भी हमने रटा या याद किया होता है, वो दिमाग पर प्रेशर की तरह हावी हो जाता है और हम परीक्षा के समय परेशान हो जाते हैं.

संगीत जरूर सुनें
मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि किसी भी तनाव को दूर करने के लिए संगीत से बेहतर कोई दवा नहीं होती है. इन परीक्षाओं के समय जब भी तनाव महसूस हो रहा है, तो लो फ़ील देने वाला संगीत ज़रूर सुनना चाहिए.

Reels से बनाएं दूरी
आज कल हर कोई सोशल मीडिया पर रील्स देखने से समय बर्बाद करता है, जिसका सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है. शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए नींद बेहद जरूरी है. इसलिए जितना हो सके कम से कम समय रील्स देखने में बर्बाद करें.

शारीरिक व्यायाम पर करें फोकस
जिस तरह मोबाइल को चलाने के लिए चार्ज करने की ज़रूरत पड़ती है. उसी तरह शरीर को चार्ज करने के लिए भी व्यायाम की जरूरत पड़ती है. लिहाजा, नियमित व्यायाम कर अपने आपको तरोताजा रखे. 

हर चुनौती को करें स्वीकार
परीक्षा में आने वाली कठिनाइयों से डरें नहीं, बल्कि उनका समझदारी से सामना करें. इसके लिए सबसे पहले परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर लें और फिर आने वाले टास्क को अच्छी तरह से पूरा करें.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close